March 28, 2024

अमरजीत सिंह मान ने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेले का अवलोकन कर लिया जायजा

Faridabad/Alive News: – हरियाणा पर्यटन एवं कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के विशेष सचिव अमरजीत सिंह मान ने अपने दौरे के दौरान पलवल के ब्लॉक बडौली के गांव चांदहट के राजकीय स्कूल के नजदीक पार्क में लगाए जा रहे दो दिवसीय मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेले का अवलोकन किया। इस अवसर पर उपायुक्त कृष्ण कुमार भी मुख्य रूप से मौजूद रहे।

इस दौरान उन्होंने वहां लाभार्थियों से बातचीत कर मेले में दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने सभी विभागों की स्टॉलों पर जाकर संबंधित विभागों के अधिकारियों से योजनाओं के बारे में भी जानकारी ली। हरियाणा पर्यटन एवं कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के विशेष सचिव अमरजीत सिंह मान वहां उपस्थित कर्मचारियों व अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए कि वे मुख्यमंत्री मनोहर लाल की इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ गरीब से गरीब व्यक्ति तक पहुंचाने में कोई कोर कसर न छोड़े।

उन्होंने जिला उद्यान अधिकारी अब्दुल रज्जाक से कहा कि वे जिला के इच्छुक किसानों को कृषि विज्ञान केंद्र मंडकोला तथा बागवानी उत्कृष्टïता केंद्र होडल का दौरा करवाएं ताकि कृषकों को कृषि व बागवानी की नई किस्म व नई-नई पद्धति के बारे में जानकारी हासिल हो सके।
इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रशांत कुमार, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी शमशेर सिह नेहरा व मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी अरविंद,खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी उपमा अरोड़ा, जिला बाल कल्याण अधिकारी सुरेखा डागर भी मौजूद रहे।

उल्लेखनीय है कि गरीब परिवारों की वार्षिक आय बढ़ाने के उद्देश्य की पूर्ति के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत पूरे प्रदेश में मेले आयोजित किए जा रहे हैं, जिनमें कम आय वाले परिवारों को सरकार की योजनाओं से शीघ्र लाभ पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। इस मेले में न केवल योजनाओं की जानकारी लोगों को दी जा रही हैं, बल्कि उनकी आवश्यकताओं के अनुसार सभी औपचारिकताएं भी मौके पर पूरी की जा रही हैं।

मुख्यमंत्री हरियाणा मनोहर लाल का उद्वेश्य है कि निर्धारित आय से कम आमदनी वाले लोगों को आर्थिक रूप से सशक्त और मजबूत बनाया जाए और ऐसे मेलों के माध्यम से उनके रोजगार शुरू करने या रोजगार का विस्तार करने पर बल दिया जाए। इस तरह के मेलों के आयोजनों के माध्यम से युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया जा रहा है, जोकि सरकार का बहुत ही सराहनीय कदम है।