March 29, 2024

परिवार उत्थान मेले में आकर्षण का केंद्र रहे गजराज

Palwal/Alive News: – जिला पलवल के ब्लॉक बडौली के गांव चांदहट के राजकीय स्कूल के नजदीक पार्क में दो दिवसीय मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत खंड के लाभपात्रों के लिए जिला प्रशासन द्वारा परिवार उत्थान मेले में आकर्षण का केंद्र रहे गजराज।
इस अवसर पर गजराज ने मेले में आए ग्रामीणों को स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया।

गजराज ने बताया कि उन्होंने करण समूह बनाकर जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के माध्यम से एच एस आर एल एम योजना के तहत सर्व ग्रामीण बैंक बंचारी से तीन लाख रूपए का ऋण लेकर मिट्टी के बर्तन बनाने का कार्य शुरू किया।

उन्होंने कहा कि वे मिट्टी के बर्तन बनाकर जगह-जगह लगने वाले मेलों में जाकर प्रदर्शित करते है। जिससे मेरे परिवार की आमदनी बड़ी है और लोगों को भी रोजगार दिया है।  उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा खंड स्तर पर मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेले लगाए जा रहे हैं अवश्य ही इन मेलों से गरीब आदमी लाभ उठाकर तथा स्वरोजगार अपनाकर  अपने व अपने परिवार की आमदनी अवश्य बढ़ाएगा।  

प्रदेश सरकार की दूरगामी सोच है की पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचे।  उन्होंने कहा कि हुनरमंद को वित्तीय सहायता मिल जाए तो वह अपने हुनर के बलबूते पर अपना व अपने परिवार का भरण-पोषण सही ढंग से कर सकता है।