April 16, 2024

जिला लोक संपर्क एवं परिवाद समिति की मासिक बैठक में 10 शिकायतों का हुआ निपटारा

Palwal/Alive News : हरियाणा के सहकारिता, अनुसूचित जातियां एवं पिछड़े वर्ग कल्याण मंत्री डा. बनवारीलाल की अध्यक्षता में जिला लोक सम्पर्क एवं परिवाद समिति की मासिक बैठक हुई, जिसमें कुल 14 शिकायतों में से 10 शिकायतों का मौके पर ही निपटारा करते हुए संबंधित विभागों के अधिकारियों को उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

मंत्री ने राइस मिल एसोसिएशन के प्रधान बृजपाल की शिकायत हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के अधिकारी उन्हें काफी समय से परेशान कर रहे हैं। इस पर मंत्री ने पुलिस विभाग को निर्देश दिए कि इस मामले में तुरंत पुलिस विभाग द्वारा कार्यवाही अमल में लाई जाए। हसनपुर निवासी प्रवीण की शिकायत थी कि उनकी जमीन व दुकान पर कुछ लोग कब्जा कर रहे हैं, जिस पर पुलिस विभाग की ओर से बताया गया कि इस मामले में एक आरोपी को पकड़ लिया गया है और जल्द ही अन्य आरोपी को भी पकड़ लिया जाएगा। मंत्री ने पुलिस विभाग को निर्देश दिए कि इस मामले में अगर आरोपी किसी भी प्रकार का दबाव बनाते हैं या बदतमीजी करते हैं, तो उनके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाए।

टीकरी ब्राह्मïण निवासी भीकम की शिकायत थी कि उनकी जमीन पर कुछ लोग उसे खेती नहीं करने दे रहे और जमीन पर कब्जा कर लेते हैं। मंत्री ने इस मामले में पुलिस को कड़ी कार्यवाही अमल में लाने के निर्देश दिए। गांव चांदहट निवासी जगदीश की शिकायत थी कि गांव के कुछ दबंग लोग उसके साथ रास्ते में मारपीट करते हैं और उसे परेशान करते हैं, जिस पर सहकारिता मंत्री ने पुलिस को उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। गांव पातली खुर्द निवासी लखनपाल की शिकायत थी कि कुछ लोगों ने उस पर हमला किया है, जिस पर पुलिस की ओर से जानकारी दी गई कि इस मामले में नई धारा भी जोड़ दी गई है और जल्द ही आरोपियों को पकड़ लिया जाएगा। गांव नांगलसभा निवासी गनी की शिकायत थी कि गांव के सरपंच ने पहले विकास कार्यों में घटिया सामग्री लगाई व गबन किया है, जिसके संबंध में खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी रेणु लता ने बताया कि इस संबंध में एसडीएम द्वारा जांच की जा रही है।

जांच रिपोर्ट के आधार पर कार्यवाही की जाएगी। गांव नांगलजाट निवासी नकुल सिंह की शिकायत थी कि कुछ लोगों ने गांव में खेतो को जाने वाले दो रास्तों पर अवैध कब्जा कर लिया है, जिसके संबंध में बीडीपीओ रेणु लता ने बताया कि इस संबंध में एक रास्ते को पंचायत विभाग द्वारा अपने कब्जे में ले लिया गया है और दूसरे रास्ते के संबंध में लोगों को नोटिस जारी किए गए हैं। नोटिस की अवधि पूरी होने पर कार्यवाही कर दी जाएगी। गांव पिगोड़ निवासी मामचंद की शिकायत थी कि कुछ लोगों ने सिंचाई विभाग के नाले की पटरी पर कब्जा कर लिया है।

मंत्री ने इस संबंध में सिंचाई विभाग के अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही अमल में लाने के निर्देश दिए। बांस मौहल्ला पलवल निवासी ढाल सिंह की शिकायत थी कि उसकी जमीन को सेक्टर-12 के लिए अधिकृत किया गया था, लेकिन उसे अब तक एनहासमेंट की बढी हुई मुआवजा राशि नहीं मिली है। इस संबंध में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधिकारियों ने जानकारी दी कि उनके स्तर पर कार्यवाही कर मामला मुख्यालय चंडीगढ भेजा हुआ है।

वहीं से राशि उनके खाते में भेजी जाएगी। गांव बढराम निवासी जुगल किशोर की शिकायत थी कि बिजली विभाग द्वारा उसके खिलाफ बिजली चोरी का झूठा मामला बनाकर उन पर जुर्माना लगाया गया है, जबकि उन्होंने कोई चोरी नहीं की थी। इस संबंध में बिजली विभाग के अधिकारियों ने बताया कि शिकायतकर्ता द्वारा इस संबंध में अपील की जाएगी तो इस मामले के संबंध में उन्हें पूरी जानकारी व तथ्य दिखाए जाएंगे। गांव भिडूकी निवासी हरीचंद की शिकायत थी कि समाज कल्याण विभाग द्वारा लाडली पैंशन योजना के तहत प्रार्थी को मृतक दिखाकर पैंशन काट दी गई। इस संबंध में जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि आधार कार्ड में अपडेट गलत होने से यह पैंशन कट गई। यह मामला मुख्यालय चंडीगढ भेजा हुआ है।

जल्द ही इसकी पैंशन शुरू कर दी जाएगी। गांव पहाडी निवासी श्यामवीर की शिकायत थी कि सरपंच ने गांव के विकास कार्यों में गबन किया है, जिस पर खंड विकास एवं पंचायत अधिकरी रेणु लता ने बताया कि इस मामले में ग्राम सचिव को सस्पेंड किया जा चुका है तथा एसडीएम द्वारा जांच की जा रही है।

इस अवसर पर हरियाणा भूमि सुधार एवं विकास निगम के चेयरमैन एवं विधायक होडल जगदीश नायर, हथीन से विधायक प्रवीण डागर, उपायुक्त कृष्ण कुमार, पुलिस अधीक्षक दीपक गहलावत, अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह, एसडीएम पलवल वैशाली सिंह, एसडीएम होडल वकील अहमद, एसडीएम हथीन लक्ष्मी नारायण, एमडी शुगर मिल सुमन भांखड़, नगराधीश अंकिता अधिकारी व भाजपा के जिला अध्यक्ष चरण सिंह तेवतिया, जजपा के जिला अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह, गौरव गौतम व समिति के गैर सरकारी सदस्य मौजूद रहे।