May 3, 2024

स्कूल यूनिफार्म और आई कार्ड के बिना नहीं दे पाएंगे बोर्ड परीक्षा

Jind/Alive News : नकल रहित परीक्षा के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने एक और कदम उठाया है। 7 मार्च से शुरू हो रही बोर्ड की दसवीं व बारहवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाओं में विद्यार्थियों को स्कूल यूनिफार्म में आना होगा। साथ ही उन्हें पहचानपत्र (स्कूल आइडी कार्ड) भी साथ लाना होगा। स्कूल आइडी कार्ड न होने की स्थिति में आधार कार्ड भी मान्य होगा। बोर्ड की ओर से सभी निजी, एडिड व सरकारी स्कूल मुखियाओं सहित शिक्षा विभाग के अधिकारियों को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। यूनिफार्म में होने पर बच्चे की पहचान भी हो सकेगी कि यह किस स्कूल का बच्चा है।

बोर्ड की परीक्षाओं में दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने के मामले साल दर साल बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में अब बोर्ड ने पहचान पत्र के साथ यूनिफार्म में आने के निर्देश दिए हैं। साथ ही बोर्ड की ओर से जारी रोल नंबर पर बच्चे का आधार नंबर भी अंकित होगा।

एससीईआरटी में दी जानकारी
गत शनिवार को नेशनल काउंसिल ऑफ एजूकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी) में जिला शिक्षा अधिकारियों की बैठक हुई थी। इस दौरान शिक्षा अधिकारियों को भी इन निर्देशों से अवगत कराया गया था, ताकि स्कूल मुखियाओं तक यह जानकारी पहले ही पहुंचाई जा सके।

जारी की हिदायतें : चेयरमैन
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि इस बार वार्षिक परीक्षाओं में सभी बच्चे अपने-अपने स्कूल की यूनिफार्म पहनकर आएंगे। साथ ही बच्चों को स्कूल की ओर से जारी आइकार्ड भी लाना होगा। यदि आइकार्ड नहीं है तो आधार कार्ड बच्चे ला सकते हैं। परीक्षाओं के दौरान कोई अन्य बच्चा परीक्षा में न बैठे, इसलिए यह निर्णय लिया गया है। साथ ही बच्चे यूनिफार्म में परीक्षा देंगे तो उनकी पहचान भी हो जाएगी।