April 24, 2024

हरियाणा की झांकी के लिए करें वोटिंग

Faridabad/Alive News: गणतंत्र दिवस के अवसर पर ‘हरियाणा-खेलों में नंबर-वन’ की थीम पर आधारित हरियाणा की झांकी ने ओलंपिक की यादें एक बार फिर ताजा कर दीं। इस झांकी ने हरियाणा वासियों सहित देश की जनता में जोश भर दिया। जब झांकी की पहली झलक देशवासियों ने देखी तो लगा मानो उनके सामने कोई अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता हो रही है, जिसमें भारतीय खिलाडिय़ों ने जीत का परचम लहराकर तिरंगे को फहराया हो और दुनिया के पटल पर भारत का मान बढ़ाया हो।

जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी राकेश गौतम ने बताया कि झांकी की सबसे बड़ी खासियत यह थी कि इसमें योगेश्वर दत्त, बजरंग पुनिया, कुमारी रानी रामपाल और सुमित अंतिल सहित कई अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाडिय़ों की मौजूदगी रही। इन खिलाडिय़ों ने ओलंपिक से लेकर एशियन और राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतकर देश का मान बढ़ाया है। झांकी के माध्यम से देश के सभी राज्यों व अन्य राष्ट्रों को न केवल हरियाणा की खेल प्रतिभाओं से नई प्रेरणा मिली बल्कि वे इस छोटे से राज्य की बड़ी उपलब्धियों के भी साक्षी बने।

हरियाणा की यह झांकी के लिए वोटिंग जारी है। हरियाणा की झांकी को वोट करने के लिए सबसे पहले https://mygov.in/group-poll/vote-your-favorite-tableau-republic-day-2022/ या https://t.co/nCapqFOB1P पर जाएं। मोबाइल नंबर के जरिए ओटीपी से साइन इन करें। इसके बाद Tableau के पोल पर जाएं। इसमें State Tableau के विकल्प पर जाकर 3 नंबर पर हरियाणा के लिए वोट करें।

जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी राकेश गौतम ने बताया कि ‘विजय रथ’ रूपी इस झांकी को महानिदेशक डा. अमित कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन में सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग ने अथक मेहनत से तैयार किया था। दो हिस्सों में बनी हरियाणा की झांकी के अगले हिस्से में घोड़े व भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति के प्रतीक शंख थे। घोड़ों से जुटा रथ महाभारत युद्ध के विजय रथ का प्रतीक है।

उल्लेखनीय है कि खेलों की राजधानी हरियाणा के खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की विभिन्न प्रतियोगिताओं में अपना शानदार प्रदर्शन करते हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में हरियाणा सरकार भी खिलाडिय़ों को बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध करा रही है। मुख्यमंत्री का कहना है कि कृषि हमारा कर्म, देशसेवा एवं राष्ट्रभक्ति हमारा धर्म और खेल हमारा जुनून है। इसी जुनून के चलते हरियाणा खेलों में नंबर-1 बना हुआ है।