March 29, 2024

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बीकानेर में लाइब्रेरी का किया उद्घाटन

New Delhi/Alive News: अपने राजस्थान दौरे के दूसरे दिन डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला बीकानेर जिले के नोखा गांव में पहुंचे और वहां निर्मित जननायक लाइब्रेरी का उद्घाटन किया। डिप्टी सीएम ने कहा कि इस लाइब्रेरी में राजस्थान और केंद्र की सरकारी नौकरियों की तैयारी के लिए पर्याप्त किताबें और कंप्यूटर उपलब्ध करवाए जाएंगे।

बीकानेर दौरे पर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला का कई जगहों पर सामाजिक संस्थाओं ने स्वागत किया। दुष्यंत चौटाला ने गांव में स्थापित जननायक चौधरी देवीलाल की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए और एक जनसभा को संबोधित किया। दुष्यंत चौटाला ने बताया कि बीते वर्ष में उन्होंने अपने ऐच्छिक कोष में से 2 करोड़ रुपये खर्च कर 40 गांवों में लाइब्रेरी बनवाने में सहयोग दिया है।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बीकानेर के शहीद चंद्र सिंह चौधरी जी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि भी दी। इसके साथ ही वहां कबड्डी खेल रहे युवाओं से जब वे अचानक बातचीत करने पहुंचे तो युवाओं ने अपने अनुभव सांझा किए। उनकी जरूरत को देखते हुए दुष्यंत चौटाला ने कबड्डी खेलने के लिए मैट और शैड निर्माण के लिए निजी कोष से 10 लाख रुपए देने की घोषणा की।

नोखा गांव में श्मशान भूमि की आवश्यकता का पता चलने पर उन्होंने तुरंत स्थानीय अधिकारियों को जमीन उपलब्ध करवाने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि हरियाणा के हर गांव में सरकार के खर्च पर श्मशान भूमि की चारदिवारी, शैड, पानी की टंकी आदि का निर्माण करवाया गया है। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला बीकानेर के देशनोक स्थित ‘करणी माता मंदिर’ में भी दर्शन करने पहुंचे और पूजा अर्चना की।

इससे पहले शनिवार को उपमुख्यमंत्री ने बीकानेर की अनाज मंडी में व्यापारियों, आढ़तियों और सामाजिक संस्थाओं के स्वागत कार्यक्रम में हिस्सा लिया था और वहां हरियाणा और राजस्थान के किसानों के विकास के लिए सांझा प्रयासों पर चर्चा की थी। दुष्यंत चौटाला ने बीकानेर प्रवास पर जननायक जनता पार्टी के राजस्थान में संगठन निर्माण पर भी चर्चा की और विधायक अमरजीत ढांडा को बीकानेर जिले का प्रभारी नियुक्त किया।