April 28, 2024

ऊर्जा के नवीनीकृत स्त्रोतों का करें उपयोग : रविंद्र कुमार

Faridabad/Alive News : राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की जूनियर रेडक्रॉस, गाइड्स और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस पर वर्चुअल जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया। जूनियर रेडक्रॉस और ब्रिगेड प्रभारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि ऊर्जा मंत्रालय के अधीन ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी द्वारा हर वर्ष 14 दिसंबर को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन लोगों के बीच ऊर्जा संरक्षण और ऊर्जा दक्षता के महत्व के साथ-साथ जलवायु परिवर्तन के लिए समग्र विकास के लिए जरुरी समग्र प्रयासों के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

प्राचार्य मनचंदा ने कहा कि ऊर्जा दक्षता ब्यूरो एक संवैधानिक निकाय है जो भारत सरकार के अंतर्गत ऊर्जा उपयोग को कम करने के लिए नीतियों और रणनीतियों के विकास में मदद करता है। भारत में ऊर्जा संरक्षण अधिनियम को वर्ष 2001 में ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी द्वारा निष्पादित किया गया था। क्योंकि हमारे बच्चे और युवा देश का भविष्य हैं। और बच्चों को शिक्षित करने और उन्हें ऊर्जा बचाने के उपाय सिखाने से अच्छा कोई विचार नहीं हो सकता, ऊर्जा के संरक्षण के बारे में बात करते समय कम करना, पुन: उपयोग करना व पुनर्चक्रण तीन मुख्य बिंदुओं के बारे में अवगत कराना हैं।

टेलीविज़न, रेडियो और कंप्यूटर मॉनीटर और चार्जिंग डिवाइस अपेक्षा से बहुत अधिक ऊर्जा की खपत करते हैं और जब हम इसका उपयोग कर रहे होते हैं तो हम इसे छोड़ देते हैं। अनावश्यक ऊर्जा से निपटने का एकमात्र और सबसे अच्छा तरीका है कि उपयोग में न होने पर इन उपकरणों को बंद कर दिया जाए, ऊर्जा दक्षता का आशय ऐसी प्रद्योगिकियों के प्रयोग से है। जिनमें समान कार्य करने के लिये अपेक्षाकृत कम ऊर्जा की आवश्यकता होती है।