May 5, 2024

स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 : नगर निगम ने नियुक्त किए तीन नए ब्रांड एंबेसडर, स्वच्छ टेक्नोलॉजी चैलेंज का दिया न्यौता

Faridabad/Alive News : स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के तहत शहर को सुन्दर व स्वच्छ बनाने के प्रयास में एक बड़ा कदम उठाया गया। जिसमें तीन स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर बनाए गए है। निगमायुक्त यशपाल यादव ने शहर के सभी नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण एक सरकारी कार्यक्रम नहीं है बल्कि यह आम जन की भागीदारी का हिस्सा है। जनभागीदारी का एक पहलू यह है कि प्रत्येक नागरिक अपने शहर से जुड़े अर्थात कोई भी ऐसा कार्य न करें।

निगमायुक्त ने बताया कि बनेगा स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 को और भी सफल बनाने के लिए तीन ब्रांड एंबेसडर सिंह राज अधाना ( पैरा ओलंपिक शूटर), एसएस चौधरी (शिक्षाविद), एच.एस. बांगा( उधोगपति) जो स्थानीय अलग-अलग पृष्ठभूमि से है। निगमायुक्त ने बताया कि यह तीनों ब्रांड एंबेसडर विभिन्न वार्डों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाएंगे। इसके अतिरिक्त घर से ही गीले व सूखे कचरे को अलग-अलग एकत्रित करना, होम कम्पोस्टिंग, गूगल टॉयलेट, स्वच्छता एप, सामुदायिक व जन शौचालयों की फीडबैक तथा 3 आर (रिडयूज, रीयूज व रिसाईकल) सिद्धांतों को बढ़ावा देकर उदाहरण पेश करेंगे।

निगमायुक्त ने बताया कि सिटीजन एंगेजमेन्ट का ही एक अन्य भाग स्वच्छ टेक्नोलॉजी चैलेंज है। इस बार स्वच्छ र्स्वेक्षण 2022 के तहत नगर निगम जन भागीदारी की ओर से अधिक बढ़ाने के लिए स्वच्छ टेक्नोलॉजी चैलेंज का आयोजन भी कर रहा है। इसके अन्तर्गत यदि कोई नागरिक या एनजीओ, कचरा प्रबंधन विशेषकर प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेन्ट में जन भागीदारी से संबंधित टेक्नोलॉजी को चालू मास के अंत तक नगर निगम कार्यालय में प्रस्तुत करता है और वह नगर निगम फरीदाबाद द्वारा गठित कमेटी के द्वारा स्वच्छ भारत मिशन को सशक्त करने में कारगर पाया जाता है तो ऐसे नागरिक या एनजीओ को प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर चुने जाने के लिए सम्मानित भी किया जाएगा।