April 25, 2024

अटल भूजल योजना के तहत 185 ग्राम पंचायतों में बनेंगे जल संरक्षण प्लांट: कृष्ण कुमार

Palwal/Alive News : उपायुक्त कृष्ण कुमार ने जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कि वे अटल भूजल योजना की सफलता के लिए संबंधित विभागों के साथ तालमेल स्थापित कर कार्य को तीव्र गति प्रदान करें। अटल भूजल योजना के तहत प्रदेश के 14 जिलों को चुना गया है, जिनमें पलवल को प्रमुखता से शामिल किया गया है। योजना के अंतर्गत जिले की करीब 185 ग्राम पंचायतों में जल संरक्षण प्लांट स्थापित किये जायेंगे।

लघु सचिवालय में मंगलवार को डिस्ट्रिक्ट ऑफिसर्ज बोर्ड मिटिंग की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त कृष्ण कुमार ने अटल भूजल योजना की विशेष रूप से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जल संरक्षण बड़ी चुनौती है जिसके अंतर्गत यह योजना अत्यधिक महत्वपूर्ण है। संबंधित विभाग योजना को सफल बनाने के लिए जन स्वास्थ्य विभाग के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करें। साथ ही उन्होंने कहा कि जिले में यदि कहीं भी जलभराव की स्थिति उत्पन्न होती है तो जन स्वास्थ्य विभाग को तुरंत सूचित किया जाए। कहीं भी जलभराव नहीं होना चाहिए। विभिन्न विभागों के अधिकारियों को साथ लेकर एक टीम का गठन कर इस दिशा में जरूरी कदम उठाये जायें। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत भी पलवल में जलापूर्ति हर घर मेंं सुनिश्चित की जाए। सुशासन दिवस के मौके पर हर घर को नल से जल की सुनिश्चित होना चाहिए।  

उपायुक्त ने अधिकारियों को बताते हुए कहा कि वे दिवाली के उपरांत एक-एक गांव गोद लेकर गांव के विकास को तीव्रता प्रदान करें। इसके लिए अधिकारियों को 10-10 गांवों की एक सूची प्रेषित करनी होगी, जिनमें से एक गांव एक अधिकारी को आवंटित किया जाएगा। ग्राम पंचायत संरक्षक योजना के तहत यह आवेदन ऑनलाईन करना होगा। साथ ही उन्होंने सीएम घोषणाओं की भी गंभीरता से समीक्षा की। उन्होंने विशेष निर्देश दिए कि सीएम घोषणाओं के अंतर्गत पूरे किये जाने वाले विकास कार्य को समयबद्घता के साथ पूरा करवायें। कोई भी कार्य लंबित नहीं रहना चाहिए।

परिवार पहचान पत्र के साथ मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की समीक्षा करते हुए उपायुक्त कृष्ण कुमार ने कहा कि संबंधित अधिकारियों के लिए यह जरूरतमंद लोगों की भलाई करने का अवसर मिला है। पात्र व्यक्तियों को योजना का पूर्ण लाभ प्रदान करें। योजना के तहत ईमानदारी से संबंधित पात्र व्यक्तियों की सूची तैयार करें, क्योंकि प्राथमिकता के साथ इस सूची में शामिल लोगों को सरकार की विभिन्न योजनओं का लाभ दिया जाएगा।

उपायुक्त कृष्ण कुमार ने सरल केंद्र व ई-ऑफिस, सीएम विंडो तथा सोशल मीडिया ग्रीवेंस ट्रैकर अर्थात एसएमजीटी की भी विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी विभाग ई-ऑफिस प्रणाली को अपनायें। उन्होंने श्रम अधिकारी को असंगठित मजदूरों के पंजीकरण के विशेष निर्देश दिए, जिसमें विशेष रूप से आंगनवाड़ी वर्करों-हैल्परों तथा आशा वर्करों का भी पंजीकरण करवाया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने विद्युत निगम, पशुपालन विभाग, पुलिस विभाग, खनन, मत्स्य, आईटीआई, डीटीपी तथा जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की भी गंभीरता से समीक्षा करते हुए जरूरी निर्देश दिए।