May 8, 2024

नूंह हिंसा में शामिल आरोपियों को नहीं बख्शा जाएगाः उपमुख्यमंत्री

Chandigarh/Alive News: नूंह हिंसा की जांच की जांच की जा रही है। दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हिंसा में शामिल दोषियो को बख्शा नहीं जाएगा। सरकार द्वारा अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक को नूंह में हिंसा की जांच के लिए भेजा गया है। विभिन्न साक्ष्यों व जांच के आधार पर हिंसा में संलिप्त व्यक्तियों की पहचान कर एफआईआर दर्ज की गई है और गिरफ्तारियां भी की गई है।

बारिश के कारण फसलों को हुए नुकसान पर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जलभराव से फसलों को हुए नुकसान की जानकारी के लिए क्षतिपूर्ति पोर्टल पर किसानों से दावे आमंत्रित किए गए है और क्षतिपूर्ति सहायकों के माध्यम से भी रिपोर्ट तैयार करवाई जाएगी और रिपोर्ट के आधार पर सरकार द्वारा प्रभावित किसानों को शीघ्र मुआवजा राशि वितरित की जाएगी। प्रदेश में सिविल एविएशन को बढ़ावा देने पर दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार द्वारा प्रदेश की पांच हवाई पट्टियों को विकसित किया जा रहा है और युवाओं को पायलट प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।

इंडिगो एवं एयर इंडिया द्वारा प्रशिक्षित पायलटों को रोजगार दिया गया है। भिवानी और नारनौल से प्रशिक्षित 22 पायलट को इंडिगो और एयर इंडिया में नियुक्ति मिली है और वर्तमान में हरियाणा से 370 से अधिक युवा पायलट का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। लोक सम्पर्क एवं परिवेदना समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता के दौरान डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने 16 शिकायतों का मौके पर निपटारा किया। एक शिकायत पर उपमुख्यमंत्री ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे श्रमिक मुआवजा अधिनियम के तहत शिकायतकर्ता को शेष ब्याज की लंबित राशि का 48 घंटे में भुगतान करवाना सुनिश्चित करें। एक बुजुर्ग की बुढ़ापा पेंशन की शिकायत पर जिला समाज कल्याण अधिकारी को 15 दिन में पेंशन बनवाने के आदेश दिये।