April 28, 2024

पानी से हो सकती हैं ये पांच खतरनाक बीमारियां, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

Lifestyle/Alive News: जीवन जीने के लिए पानी बेहद जरूरी है। इसके बिना अपने जीवन की कल्पना करना तक मुश्किल है। हमारी पृथ्वी पर सिर्फ 2.5 प्रतिशत पानी ही फ्रेश वाटर है। ऐसे में पानी की महत्ता को उजागर करने के मकसद से हर साल से 22 मार्च को विश्व जल दिवस यानी वर्ल्ड वाटर डे मनाया जाता है। पानी हमारे लिए अमृत से कम नहीं है, लेकिन कई बार यह हमारे लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है।

टाइफाइड
टाइफाइड मानसून में होने वाली एक आम बीमारी है, जो कई बार जानलेवा तक हो सकता है। यह दूषित पानी से फैलने वाली एक बीमारी है, जो अक्सर खराब स्वच्छता के कारण होती है। इसके लक्षणों में तेज बुखार, कमजोरी और पेट दर्द शामिल हैं।

कोलेरा
कोलेरा दूषित पानी और भोजन में पनपने वाले बैक्टीरिया के कारण होता है। ऐसे में इन दूषित स्रोतों के सेवन से आप कोलेरा का शिकार हो जाते हैं। इसकी वजह से आप दस्त, उल्टी और पेट में ऐंठन जैसे गंभीर लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं। यह एक बेहद आक्रामक जल-जनित बीमारी है, जिसकी अनदेखी हानिकारक हो सकती है।

अमीबिक डिसेंट्री
अमीबिक डिसेंट्री भी पानी से होने वाली एक बीमारी है। पानी के अलावा यह बीमारी दूषित भोजन या फिर मल के कारण होता है। यह आंतों को प्रभावित करता है और पेट में तेज ऐंठन, खून और बलगम के साथ दस्त और बुखार का कारण बनता है।

हेपेटाइटिस ए
हेपेटाइटिस ए एक वायरल इन्फेक्शन, जो दूषित भोजन और पानी से फैलता है। यह अस्थायी रूप से लीवर को फुला देता है। इसके लक्षणों में पीलिया (त्वचा और आंखों का पीला पड़ना), थकान और पेट दर्द शामिल हो सकते हैं।

शिगेलोसिस
शिगेलोसिस एक ऐसी बीमारी है, जो दूषित पानी, भोजन या मल से फैलती है। इसके लक्षणों में दस्त, उल्टी, पेट दर्द और मल में खून शामिल है। यह बीमारी विशेष रूप से दूषित सतहों को छूकर और फिर उसी हाथ को मुंह में डालने से फैलती है, जिसकी वजह से बच्चों में इसका खतरा ज्यादा होता है।