May 17, 2024

खत्म हुआ इंतजार! स्मार्ट सिटी में लगने लगे स्मार्ट मीटर, एनआईटी के लोगों को पहले मिलेगी सुविधा

Faridabad/Alive News: करीब 5 साल से स्मार्ट मीटर का इंतजार कर रहे शहर के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। सोमवार से बिजली निगम द्वारा स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। पहले दिन एनआईटी डिवीजन में 30 मीटर लगाए गए। सबसे पहले एनआईटी में करीब एक लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।

औद्योगिक नगरी में करीब साढ़े छह लाख बिजली उपभोक्ता हैं। जिनमें 5 लाख घरेलू और डेढ़ लाख औधोगिक कनेक्शन हैं। साल 2019 में लोगों की सुविधा और बिजली चोरी को रोकने लिए बिजली चोरी रोकने के लिए स्मार्ट मीटर लगाने की योजना बनाई गई। कोरोना महामारी और मीटर नहीं मिलने के कारण लोगों काम शुरू नहीं हो सका। इसके बाद फरवरी 2023 से मीटर लगाने की योजना बनाई गई, मीटर नहीं मिलने और अन्य कारणों से योजना सिरे नहीं चढ सकी। बिजली निगम ने 7 अगस्त से मीटर लगाना शुरू कर दिया है।

दिसंबर 2023 तक पूरे शहर में लगने थे स्मार्ट मीटर बिजली चोरी और गलत रीडिंग की समस्या से छुटकारा के लिए स्मार्ट मीटर की योजना तैयार की गई। ये मीटर जीपीएस सहित कई सुविधाओं से लैस होेगें । स्मार्ट मीटर में प्रीपेड सुविधा की तकनीक भी उपलब्ध होगी। पूरे शहर में दिसंबर 2023 तक स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। सूत्रों का कहना है कि बिजली निगम अपने स्तर पर मीटर खरीदा है। एनआईटी, ओल्ड फरीदाबाद, बल्लभगढ़ और ग्रेटर फरीदाबाद में मीटर लगाए जाएंगे।

क्या कहना है अधिकारी का

शहर में स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। सोमवार से इसकी शुरुआत कर दी गई है। पहले दिन करीब 30 मीटर एनआईटी में लगाए गए है। एनआईटी के बाद अन्य हिस्सों में भी मीटर लगाया जाएगा।

विजय पाल यादव, कार्यकारी अभियंता, एनआईटी।