May 8, 2024

फरीदाबाद सहित हरियाणा में बढ़ेगी टीकाकरण की रफ्तार, जनवरी से नई पाबंदियां लागू

Chandigarh/Alive News: हरियाणा के स्वास्थ्य एवं गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की घोषणा के अनुरूप गुरुग्राम, फरीदाबाद सहित राज्य में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाई जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने रविवार को एक ट्वीट में कहा कि प्रधानमंत्री ने 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों का टीकाकरण, सभी स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कर्मियों और कोमोर्बिडीटी के साथ 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों हेतु बूस्टर डोज की घोषणा की है।

हरियाणा में भी केंद्र के निर्देशानुसार टीकाकरण की रफ्तार को लगातार बढ़ाया जाएगा और सभी पात्र लोगों को कोविड की वैक्सीन लगाई जाएगी। कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के तेजी से फैलने के मद्देनजर राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि एक जनवरी के बाद जिस पात्र व्यक्ति को कोविड के दोनों टीके नहीं लगे होंगे, उन्हें किसी भी सार्वजनिक स्थान पर जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

इसकी बकायदा चेकिंग की जाएगी और अगर कोई इसकी उल्लघंना करेगा तो कानून के तहत उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। किसी भी समारोह में 200 से ज्यादा लोग एकत्रित नहीं होंगे और इस नियम की नियमित जांच भी की जाएगी। अगर कोई उल्लंघन करेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। उन्होंने बताया कि सरकार की इस पाबंदी के बाद अब लोग वैक्सीनेशन करवाने के लिए स्वयं ही आगे आ रहे हैं। यह उनके स्वयं के लिए जरूरी भी है।

हरियाणा सरकार ने कोविड के दोबारा बढ़ते मामलों पर चिंता जताई है। सरकार ने लोगों से अपील की है कि वह मास्क पहनना हर हाल में सुनिश्चित करेंगे। शारीरि दूरी का विशेष ध्यान रखे और भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें। सरकार ने टीकाकरण कराने को भी कहा। कहा कि टीके से ही कोरोना का बचाव हो सकता है। राज्य सरकार टीकाकरण के लिए गांव-गांव में कैंप लगा रही है।