May 5, 2024

पोस्टर बनाकर छात्राओं ने स्वस्थ रहने के लिए किया प्रेरित

Faridabad/Alive News: राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एन एच तीन फरीदाबाद की जूनियर रेडक्रॉस, सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड और गाइड्स ने प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में विश्व कार्यस्थल स्वास्थ्य और सुरक्षा दिवस पर वर्चुअल कार्यक्रम में कोरोना काल में स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि विश्व भर में काम के दौरान होने वाले हादसों और बीमारियों की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए हर वर्ष कार्यस्थल सुरक्षा और स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है।

इस वर्ष के विश्व दिवस की सुरक्षा और कार्यस्थल पर स्वास्थ्य के लिए विषय है सुधार करें, तैयार करें और संकटों पर प्रतिक्रिया दें। यह लोगों के कामकाजी जीवन पर कोविड -19 महामारी के प्रभाव और एक प्रभावी, लचीला, और अनुकूलनीय कार्य स्वास्थ्य और सुरक्षा ढांचे के निर्माण के महत्व को स्वीकार करता है। यह दूरसंचार जैसे कामकाजी व्यवस्था के नए रूपों में अचानक बदलाव से संबंधित मुद्दों को संबोधित करता है।

उन्होंने बताया कि कोरोना के समय में विशेष रूप से साइकोसोशल जोखिम बढ़ गया है। विश्व कार्यस्थल सुरक्षा एवं स्वास्थ्य दिवस मुख्य रूप से कार्यस्थल पर किसी प्रकार की दुर्घटना एवं बीमारियों से बचाव का प्रसार करता है। यह जागरूकता संबंधी कार्यक्रम है। जिसके अंतर्गत लोगों को यह बताया जाता है कि वे कार्यस्थल पर किस तरह विभिन्न बीमारियों विशेषकर कोरोना जैसी संक्रामक महामारी एवं दुर्घटनाओं से कैसे बचाव करें। प्रतिदिन कार्यस्थल पर होने वाली दुर्घटनाओं अथवा कार्यस्थल पर होने वाली बीमारियों के परिणामस्वरूप बहुत से लोग प्रभावित होते है।

इसलिए यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है कि हम सब सामाजिक दूरी बनाए रखें, मुंह और नाक पर मास्क पहने तथा जब भी आवश्यक हो हाथों को अच्छे से साबुन से धोएं अथवा सेनेटाइज करें। गणित की प्राध्यापिका जसनीत कौर ने छात्रा निशा, राधा गुप्ता, स्नेहा और आरती द्वारा स्लोगन लिख कर सुरक्षित और स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित करने पर अभिनंदन किया तथा सभी के स्वस्थ रहने की कामना की।