May 3, 2024

सफाई कर्मियों से हो रहे दुव्यहार को लेकर राज्यव्यापी आन्दोलन

Faridabad/Alive News : शहरी स्थानीय निकाय मंत्री द्वारा पालिका, परिषदों व निगमों के कर्मचारियों को विगत 21 अगस्त 2016 को वार्ता करने का आश्वासन देने के बाद भी वार्ता न करने से नाराज पालिका कर्मी कल से शुरू करेगें, राज्यव्यापी आन्दोलन। आन्दोलन के शुरूआती दौर में 28-29 सितम्बर को प्रदेश के सभी शहरों में जुलूस निकालकर हरियाणा सरकार द्वारा स्वच्छता अभियान के नाम पर सफाई कर्मचारियों के साथ किए जा रहे आर्थिक, मानसिक, शारीरिक शोषण का आम जनता में भंडाफोड करते हुए पर्चे बांटकर सरकार के दलित विरोधी चेहरे को बेनकाब करेगें।

2-4 अक्टूबर को कार्यालयों के समक्ष काले बिल्ले लगाकर रोष सभायें करेगें तथा 14 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक कमीश्नरी वाइज प्रदर्शन करते हुए उपायुक्तों के माध्यम से मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन प्रेषित किए जाएगें। यदि इसके बाद भी गरीब पालिका कर्मचारियों की सरकार ने नहीं सुनी तो प्रदेश की पालिका, परिषदों व निगमों का कर्मचारी 26-27 अक्टूबर को दो दिवसीय 48 घंटे की हड़ताल करेगें। यह जानकारी आज नगर पालिका कर्मचारी संघ, हरियाणा के राज्य प्रधान नरेश कुमार शास्त्री, महासचिव जरनैल सिंह चिनालिया, वरिष्ठ उपप्रधान अशोक बहोत, कोषाध्यक्ष महेन्द्र सिंह संगेलिया, राज्य सचिव सुनील कुमार चिन्डालिया ने दी। शास्त्री ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा चलाए गए स्वच्छता अभियान के नाम पर जहां स्वच्छता अभियान के विज्ञापनों पर करोड़ों रूपए खर्च किए है।

वहीं सफाई कर्मचारी व सीवरमैनों को सफाई करने के उपकरण व सेफ्टी का सामान उपलब्ध तक नहीं करवाया है और न ही शहरों से कूड़ा उठाने के लिए वाहन उपलब्ध कराये है और न ही सरकार के पास सफाई करवाने के लिए ठोस योजना है। जिस कारण प्रदेश का मुखौटा कहे जाने वाले शहरों की सफाई व्यवस्था चरमरा रही है और इसका इल्जाम सफाई कर्मचारियों के सर मंढा जा रहा है।

शास्त्री ने हरियाणा सरकार को दलित एवं कर्मचारी विरोधी बताते हुए कहा कि विधानसभा चुनाव के दौरान सफाई के कार्य से ठेकाप्रथा समाप्त करने, 15 हजार रूपए न्यूनतम वेतन देने, नौकरी नियमित करने का वायदा किया था, लेकिन दो साल बीत जाने के बाद भी आज तक अपने वायदे को पूरा नहीं किया है और कई जगह तो कर्मचारियों को 8100 रूपए वेतन न देकर तीन-चार हजार रूपए वेतन दिया जा रहा है। नगरपालिका कर्मचारी संघ, हरियाणा इसको हरगिज बर्दाश्त नहीं करेगा।