April 23, 2024

भारी बारिश से स्मार्ट सिटी हुआ पानी- पानी, निगम अधिकारियों की खुली पोल

Faridabad/Alive News : जिले में रविवार रात व सोमवार सुबह हुई तेज बारिश लोगों के लिए आफत बन गयी। बारिश से जहां एक तरफ तापमान में गिरावट दर्ज की गई। वहीं दूसरी तरफ पूरा स्मार्ट सिटी पानी पानी हो गया। जिले में हुई बारिश ने जिला प्रशासन ने जिला प्रशासन व नगर निगम अधिकारियों द्वारा शहर में बारिश के पानी की निकासी को लेकर किए गए दावों की पोल खोल दी। मुख्य सड़कों पर घुटनों तक पानी भरने से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। सबसे अधिक दिक्कत वाहन चालकों व स्कूली विद्यार्थियों को हुई।

दरअसल, जिले में रविवार सुबह शुरू हुआ बारिश का सिलसिला रातभर जारी रहा। खासकर देर रात हुई झमाझम बारिश से ठंड फिर लौट आई। सोमवार सुबह भी बारिश होती रही। इससे लोगों की मुसीबत और बढ़ गई। शहर में अजरौंदा चौक, अंबेडकर चौक, डबुआ कॉलोनी, 60 फुट रोड, सेक्टर 22, 23, रेलवे अंडर पास, सेक्टर-14, सेक्टर-15 और जिले के सभी अन्य क्षेत्रों में इतना अधिक जलभराव हो गया कि वहां से आवागमन करने वाले लोगों को अपने गतंव्य तक पहुंचने के लिए अन्य रूट का इस्तेमाल करना पड़ा।

वाहन चालक रहे परेशान
जलभराव से दुपहिया वाहन व कार चालकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। सड़कों पर जलभराव होने की वजह से उनके वाहन बार-बार बंद होने लगे। जिसके कारण वाहन चालकों को अपना वाहन ठीक कराने के लिए मिस्त्री को अच्छी खासी फीस भी देनी पड़ी, बारिश के कारण लोगों को आर्थिक नुकसान का सामना भी करना पड़ा।

स्कूली बच्चों व कार्यालय जाने वाले लोगों को हुई परेशानी
सोमवार सुबह से हो रही तेज बारिश के कारण स्कूल जाते समय विद्यार्थियों को काफी दिक्कतो का सामना करना पड़ा। आफत बनकर आयी बारिश के कारण विद्यार्थियों को भीगते हुए स्कूल जाने के लिए मजबूर होना पड़ा। स्कूटी पर यात्रा करने वाले विद्यार्थियों के पानी में वाहन बंद होने से उन्हें अपने वाहनों को घसीटते हुए स्कूल जाना पड़ा। इसके साथ ही कार्यालयों में काम करने वाले लोगों को काफी दिक्कत हुई। बारिश के कारण लोग सुबह भीगते हुए अपने कार्यालयों में देरी से पहुंचने को मजबूर हुए।

स्कूलों और सरकारी परिसरों में भरा पानी
बात दें, कि एनआईटी तीन में डीएवी स्कूल की सड़कें लबालब बारिश के पानी से भर गई। स्कूल की सड़क पूरी तरह जलमग्न होने के कारण 9वीं से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थियों को स्कूल पंहुचकर अपनी ऑफलाइन कक्षाएं लेने में काफी कठनाईयों का सामना करना पड़ा। साथ ही बारिश के कारण उत्पन्न होने वाली इंटरनेट की समस्या ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए भी बहुत बड़ी मुसीबत बन गयी। बारिश से न केवल स्कूली विद्यार्थियों और आमजन का हाल बेहाल हुआ है, बल्कि सरकारी कार्यालयों के परिसर में पानी भरने से अधिकारियों को भी अपना कामकाज निपटाने में समस्या का सामना करना पड़ा। शहर के कई हिस्सों में हुए जलभराव की समस्या से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। खासकर ओल्ड रेलवे स्टेशन अंडर ब्रिज पर अधिक पानी भरने के कारण यहां से आवागमन करने वाले लोगों को काफी दिक्कतें झेलनी पड़ी।

मौसम विभाग द्वारा जारी आंकड़ो के मुताबिक रविवार रात से सोमवार सुबह तक फरीदाबाद में 68 मिलीमीटर, तिगांव और बल्लभगढ़ में 30 मिलीमीटर, मोहन में 23 मिलीमीटर, दयालपुर में 25 मिलीमीटर, बड़खल में 58 मिलीमीटर, धौज में 76 और गोच्छी में 43 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा मौसम विभाग ने प्रदेश के पांच जिले रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, सोनीपत और रोहतक में रेड अलर्ट जारी किया है और फरीदाबाद, मेवात, पलवल, महेंद्रगढ़, पानीपत में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।