April 19, 2024

दिल्ली में फिलहाल बंद रहेंगे स्कूल, अगली मीटिंग में होगा फैसला

New Delhi/Alive News: दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने आज यानी कि 27 जनवरी की बैठक में इस विषय पर फिलहाल कोई फैसला नहीं हुआ है। ऐसे में अब संभावना है कि अगले सप्ताह शैक्षणिक संस्थानों को खोलने पर कोई निर्णय हो सके। ऐस में दिल्ली सरकार द्वारा अगली घोषणा होने तक दिल्ली के स्कूल बंद रहेंगे। समीक्षा बैठक में, दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, डीडीएमए ने हालांकि राजधानी में कुछ कोविड-19 प्रतिबंधों में ढील देने का फैसला किया है, लेकिन दिल्ली के स्कूल को फिर से खोलने पर कोई फैसला नहीं हुआ है।

हालांकि इस संबंध में उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने बीते दिन यानी कि बुधवार 26 जनवरी को कहा था कि स्कूलों को खोलना के फैसला बच्चों के सामाजिक और भावनात्मक कल्याण को और अधिक नुकसान से बचाने के लिए है। राज्य के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी इस संबंध में एक ट्वीट में कहा था कि, डॉ. लहरिया और अय्यरयामिनी के नेतृत्व में दिल्ली के बच्चों के माता-पिता का एक प्रतिनिधिमंडल मुझसे मिला।

इन लोगों ने स्कूलों को फिर से खोलने के लिए 1600 से अधिक अभिभावकों द्वारा हस्ताक्षरित एक ज्ञापन मुझे सौंपा। हम इस पर निर्णय लेने वाले प्रमुख देशों में अंतिम क्यों हैं? वहीं शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा है कि ऑनलाइन शिक्षा कभी भी ऑफ़लाइन शिक्षा की जगह नहीं ले सकती, शिक्षा मंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार ने स्कूलों को बंद कर दिया था, जब यह बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं था, लेकिन अत्यधिक सावधानी अब छात्रों को नुकसान पहुंचा रही है।

सरकार दिल्ली में स्कूलों को फिर से खोलने के लिए डीडीएमए की सिफारिश करेगी। उपमुख्यमंत्री ने कहा, महामारी के चलते बंद स्कूल होने से न केवल उनकी पढ़ाई बल्कि उनके मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर पड़ा है। कोविड के दौरान, हमारी प्राथमिकता बच्चों की सुरक्षा थी। लेकिन चूंकि अब विभिन्न शोधों में पाया गया है कि कोविड बच्चों के लिए इतना हानिकारक नहीं है, इसलिए स्कूलों को फिर से खोलना महत्वपूर्ण है, क्योंकि अब परीक्षा और संबंधित तैयारियों का समय है।