May 3, 2024

पहली से नौवीं कक्षा के लिए आज से खुले स्कूल, छात्रों तथा अध्यापकों ने जाहिर की खुशी

Faridabad/Alive News: आज से प्रदेश में पहली से नौवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खुल गए है। बच्चों ने शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी गाइडलाइंस के साथ कक्षाएं ली। स्‍कूलों में काफी चहल पहल देखने को मिली हालांकि आज पहला दिन होने के कारण कम संख्या में विद्यार्थी स्कूल पहुंचे।

दरअसल, प्रदेश भर में कोरोना के मामलों में गिरावट दर्ज की जा रही है। वहीं निजी स्कूल संचालक भी अपनी आर्थिक स्थिति का हवाला देते हुए सभी कक्षाओं के लिए स्कूलों को खोलने की मांग कर रहे थे, ऐसे में सावधानी के साथ स्कूलों को खोलने का निर्णय लिया गया। निदेशालय की ओर से स्कूलों के संबंध में गाइडलाइन भी जारी की गई।

गाइडलाइन के अनुसार सभी बच्चे अपना लंच बॉक्स स्वयं लेकर आएंगे। राजकीय स्कूलों में बच्चों को मिड डे मील के रूप में पहले को भांति सूखा राशन दिया जाएगा। बच्चे स्कूल में आते समय अभिभावक सहमति पत्र साथ लेकर आए। स्कूल के एंट्री गेट पर ही अभिभावक सहमति पत्र चेक किया गया तथा थर्मल स्कैनिंग भी की गई।

स्कूल खुलने पर छात्रों ने जाहिर के खुशी
कोरोना महामारी के कारण लंबे समय से ऑनलाइन कक्षाएं चल रही थी। ऑनलाइन कक्षा लेने का मन नहीं करता था, स्कूल आने की इच्छा थी। आज बहुत समय बाद स्कूल आकर अच्छा लगा। अब दोबारा स्कूल बंद नही होना चाहिए। इससे हमारी शिक्षा प्रभावित होती है।--पूजा, छात्रा, कक्षा-5

मैं नौवीं कक्षा का छात्र हूं और अगले साल मेरी बोर्ड परीक्षा है ऐसे में ऑनलाइन क्लास में ज्यादा समझ नही आता कभी नेटवर्क प्रोब्लम तो कभी कोई दिक्कत होने से कक्षाएं प्रभावित होती थी। स्कूल आकर आज पढ़ाई की बहुत सारे डाउट्स भी क्लीयर हुए।

राहुल, छात्र, कक्षा-9

स्कूल संचालकों ने सरकार का किया धन्यवाद
स्कूलों को आज से सभी स्टूडेंट्स के लिए खोल दिया गया है। कोविड नियमों का विशेष ध्यान रखा गया है। स्कूल स्टाफ को भी नियमों का ध्यान रखने के लिए निर्देश दिए गए है। निदेशालय की ओर से जारी गाइडलाइन का बखूबी पालन किया जा रहा है।
-रामवीर, चेयरमैन, डी.एम. पब्लिक स्कूल

सरकार के आदेशानुसार आज पहली से नौवीं कक्षा के विद्यार्थी स्कूल पहुंचे। इस दौरान कोविड मानकों की पूरी तरह पालना हुई। आज पहला दिन होने की वजह से 50 प्रतिशत ही बच्चे स्कूल आए। कल से पूरे बच्चे आने की संभावना है।
-रीना, मिडिल इंचार्ज, गर्वनमेंट गर्ल्स स्कूल एनआईटी-1

हम सरकार और शिक्षा विभाग का धन्यवाद करते है कि स्कूलों को खोलने के आदेश दिए गए है। स्कूल बंद होने से बच्चों की शिक्षा प्रभावित हो रही थी। आज स्कूल में सभी बच्चों ने कोविड गाइडलाइंस के साथ कक्षाएं ली।
-नंदराम पाहिल, चेयरमैन, के.बी. सीनियर सेकेंडरी स्कूल