October 19, 2021

रेपिड फीवर सर्वे के लिए बनाई गई 150 टीमे : डा. ब्रह्मदीप

Palwal/Alive News : सिविल सर्जन डा. ब्रह्मदीप ने बताया कि डेंगू के 4 मरीज मिलने पर स्वास्थ्य विभाग में जिले में बड़े स्तर पर जांच की प्लानिंग की है इसके लिए 21 से 30 सितंबर तक जिले भर में रैपिड फीवर सर्वे किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस कार्य के लिए टोटल 150 टीम बनाई गयी है। जिन लोगों को बुखार मिलेगा उनकी ब्लड सलाइडस बनाकर लैब में जांच को भेजी जाएगी। जो लोग जांच में डेंगू या मलेरिया पॉजिटिव मिलेंगे। उन्हें इलाज के लिए नागरिक अस्पताल में रेफर किया जाएगा। इसके लिए यहां करीब 40 बेड की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि हर दिन हेल्थ इंस्पेक्टर के पास एमपीएचडब्ल्यू को रिपोर्ट देनी होगी ताकि समय रहते एंटी लार्वा गतिविधि शुरू हो सके।

शहर में कराई फोगिंग
शहर की कई कॉलोनी में फोगिंग शुरू हुई है, इसके साथ यहां सडक़ों पर जलभराव है जिस से लारवा होने का खतरा है। मच्छर जनित रोगों की रोकथाम को स्वास्थ्य विभाग ने 70 लीटर दवा फागिंग के लिए नगर निगम को दी है। इसके साथ जो लोग डेंगू पॉजिटिव मिले उनके घर का एड्रेस भी दिया गया है।

नागरिक अस्पताल में फ्री जांच
नागरिक अस्पताल में डेंगू, चिकनगुनिया व मलेरिया की जांच के लिए निशुल्क जांच की जा रही है, इसके लिए अलग से लैब बनाई है। इसके साथ हर प्राइवेट अस्पताल की जांच शुरू की है, पता किया जा रहा है कि डेंगू बताकर किस-किस का इलाज हो रहा है। मरीज का टेस्ट एलाइजा किट से किया है या नहीं। इसके साथ ही डेंगू पॉजिटिव बताने के बाद रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को दी गई या नहीं।

यहां ज्यादा काम होगा
डेंगू पॉजीटिव मरीज पलवल शहर में 4 मिले है 2 पंचवटी कॉलोनी, 1 सिविल लाइन, 1 आदर्श कॉलोनी, मैं मिले हैं। इसलिए इन अति संवेदनशील जगह पर ज्यादा काम होगा पानी की टंकी व कूलर की जांच की जाएगी तथा बुखार पीड़ित की स्लाइड बनाई जाएगी।

शहर और गांव के लिए बनाई गयी 150 टीम
मंगलवार से जिले में रेपिड फीवर सर्वे शुरू होगा हर ब्लॉक पर टीम जाएंगी शहरी और ग्रामीण में 150 टीम लगाई हैं। उन्होंने बताया कि जिन लोगों में फीवर होगा उसकी ब्लड स्लाइड बनाई जाएगी इसके बाद लैब से जांच कर रिपोर्ट दी जाएगी।

Related articles

मण्डी में किसानों को नहीं मिल रहे जायज रेट, विरोध जारी

Palwal/Alive News : पलवल अनाज मंडी में किसानों के साथ हो रही खुली लूट के विरोध में युवा कांग्रेस पृथला विधानसभा क्षेत्र के अध्यक्ष वरूण रघुवीर सिंह तेवतिया ने जोरदार विरोध दर्ज कराया। उन्होंने कहा कि मंडी में खरीद एजेंसियां, मार्केट कमेटी अधिकारी एक सुनियोजित तरीके से किसान की खून-पसीने की कमाई को खाकर किसान […]

एटीएम कार्ड बदल लगाई हजारों की चपत

Palwal/Alive News: एटीएम से रुपये निकाल रहे व्यक्ति का कार्ड बदलकर हजारों रुपये निकाल लिए गए। शहर थाना पुलिस ने पीड़ित की शिकायत पर अज्ञात आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस जांच अधिकारी सतीश के अनुसार पलवल की कृष्णा कॉलोनी निवासी जयप्रकाश ने शिकायत दर्ज कराई है कि गत […]