March 28, 2024

फिजिकल टेस्ट से पहले पुलिस भर्ती परीक्षा दोबारा कराने की तैयारी, अन्य भर्तियों का भी बदल सकता है शेड्यूल

Chandigarh/Alive News: हरियाणा पुलिस की सिपाही भर्ती के लिए आयोजित परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद अब हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग दोबारा से इस परीक्षा को कराने को लेकर तैयारियों में जुट गया है। आयोग हर हाल में इस परीक्षा को पहले से ही निर्धारित फिजिकल टेस्ट से पहले कराने की तैयारी में है। इसके लिए दो से तीन अन्य परीक्षाओं के शेड्यूल में बदलाव किया जा सकता है। जल्द ही परीक्षा के लिए नया शेड्यूल जारी किया जाएगा। 

कर्मचारी चयन आयोग करीब 40 हजार पदों को लेकर अलग-अलग पदों के लिए परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर चुका है। इसमें जुलाई से लेकर दिसंबर तक की तिथि शामिल हैं। हरियाणा पुलिस में 7298 सिपाही पदों के लिए 7 व 8 अगस्त को लिखित परीक्षा होनी थी। शनिवार को हुई परीक्षा के दौरान पेपर लीक हो गया। ऐसे में आयोग ने परीक्षा को रद्द कर दिया। 

सिपाही पद के लिए पहले से ही 28 सितंबर से 6 अक्टूबर फिजिकल टेस्ट की तिथि तय की जा चुकी है। ऐसे में आयोग का मानना है कि इससे पहले ही दोबारा परीक्षा को कराया जाए। सिपाही पद के लिए प्रदेश के 8 लाख 39 हजार युवाओं ने आवेदन किया हुआ है। जबकि अन्य पदों के लिए आवेदनकर्ताओं की संख्या कम है। 

अब आयोग इस रणनीति पर काम कर रहा है कि पहले ही जारी किये जा चुके दूसरे विभागों के पदों वाली परीक्षा का शेड्यूल बदल कर फिर से पुलिस परीक्षा का शेड्यूल जारी किया जाए। आयोग ने फिर से परीक्षा कराने को लेकर अपनी ताकत झोंक दी है। 9 और 10 जनवरी को ग्राम सचिव के 700 पदों के लिए परीक्षा आयोजित हुई थी। पेपर लीक होने के कारण सरकार ने इस परीक्षा को रद्द कर दिया था।

इस मामले में पानीपत समेत हिसार और जींद में कई आरोपी पकड़े गए थे। अब आयोग ने दोबारा से इसके लिए भर्ती परीक्षा 11-12 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। सीएचओ के इन 2100 पदों के लिए 13 अगस्त को परीक्षा होगी। महिला पुलिस के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 4 सितंबर को किया जाएगा। इनका फिजिकल टेस्ट 8 और 9 अक्टूबर को होना है।