October 20, 2021

पुलिस आयुक्त ने 3 इंटरसेप्टर गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

Faridabad/Alive News : पुलिस आयुक्त ने सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए आज ट्रैफिक थाना में 3 इंटरसेप्टर गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया तथा सड़क दुर्घटनाओं में जान गंवाने वाले व्यक्तियों की याद में पौधे लगाए।

इस अवसर पर पुलिस आयुक्त के साथ पुलिस उपायुक्त, सहायक पुलिस आयुक्त, थाना प्रभारी व ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के अलावा रोड सेफ्टी ऑफिसर एस के शर्मा ,पंकज लाम्बा के अलावा समाज के गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

पुलिस आयुक्त के अनुसार सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने में इंटरसेप्टर अपनी अहम भूमिका निभाएंगी। फरीदाबाद पुलिस के बेड़े में 2 इंटरसेप्टर पहले से शामिल है। तीन नई इंटरसेप्टर आने के पश्चात फरीदाबाद पुलिस के पास इनकी संख्या 5 हो गई हैं।

पुलिस आयुक्त का कहना है कि हाई स्पीड ट्रांसपोर्ट नेटवर्क के इस दौर में कई बार कुछ गाड़ियां तेज गति सीमा से अधिक स्पीड में चलती हैं संतुलन खो जाने की वजह से दुर्घटना की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। यह इंटरसेप्टर ज्यादा तेज गति में आने वाली गाड़ियों को दूर से ही पहचान लेते है। जिसकी वजह से मौके पर मौजूद पुलिस टीम ज्यादा स्पीड में आने वाले गाड़ी चालकों पर नजर रख सकेगी।

इसके अलावा इंटरसेप्टर को ऐसे स्थान पर लगाया जाएगा। जहां पर दुर्घटना की संभावनाएं ज्यादा है ताकि तय स्पीड से अधिक गति से चलने वाली गाड़ियों पर कंट्रोल स्थापित करके सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में कमी लाई जा सके। इसके साथ ही सड़क दुर्घटनाओं में जान गवाने वाले व्यक्तियों की याद में पुलिस आयुक्त द्वारा ट्रैफिक थाना में पौधारोपण किया गया।
पौधारोपण के दौरान जिन व्यक्तियों की सड़क दुर्घटना में मृत्यु हुई है उनके परिजनों को बुलाकर प्रत्येक व्यक्ति की याद में पौधा लगाया गया।

ओपी सिंह ने कहा कि हम दुर्घटना में जान गवा चुके लोगों को वापिस तो नहीं ला सकते। परंतु पौधारोपण करके उनके परिजनों के मन में उनकी याद को जिंदा जरूर रख सकते हैं। इसकी वजह से उस व्यक्ति के परिजनों के मन में इन पौधों के प्रति भावनात्मक लगाव भी होगा और पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने में भी यह पौधे अपना अहम योगदान निभाएंगे।

इसके अलावा फरीदाबाद में मिनी फॉरेस्ट विकसित करने के पुलिस आयुक्त के अभियान के तहत भी ट्रैफिक थाना के अंदर बड़ी संख्या में पौधे लगाए जाएंगे। पुलिस आयुक्त द्वारा पर्यावरण को स्वच्छ रखने की यह मुहिम फरीदाबाद के लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत है। नागरिकों को पर्यावरण की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए ताकि प्रदूषण को कम किया जा सके। जिसकी वजह से वन्यजीवों के साथ-साथ नागरिकों के स्वास्थ्य को भी पर्यावरण प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाया जा सकें।

Related articles

लाज रख मईया मेरी, अपने दिए संस्कार की अब दो विदाई राम को उसके नए संसार की

Faridabad/Alive News : श्री विजय रामलीला कमिटी, मार्किट नंबर 1 ने कल अपने स्वर्णिण मंच से वो दिखाया जो आज तक कभी देखने में नहीं आया। मंच पर हो रहे बनवास के दृश्य ने दर्शकों की आँखे आंसुओं से भिगो दी और मन राम वियोग से। पहले दृश्य में मन्थरा (जतिन भाटिया) ने कैकयी (निमिष […]

संक्रमित मरीजों की इलाज में मदद के लिए हरियाणा राज्य कोविड सहायता योजना शुरू

Palwal Alive News: उपायुक्त नरेश नरवाल ने बताया कि कोविड-19 की परिस्थितियों के मद्देनजर हरियाणाा राज्य से संबंधित कोरोना मरीज व हरियाणा के बीपीएल परिवारों को इलाज के दौरान सहायता देने के उद्देश्य से हरियाणा राज्य कोविड सहायता योजना शुरू की गई है, ताकि गरीब परिवारों को भी निजी अस्पतालों में अच्छा इलाज मिल सके। […]