May 5, 2024

नियम 137ए के तहत दाखिला न होने पर जिला शिक्षा कार्यालय पर लोगों का फूटा गुस्सा

Faridabad/Alive News: शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत निजी स्कूलों में बच्चों का दाखिला न होने से परेशान अभिभावकों का आज जिला शिक्षा कार्यालय पर गुस्सा फूटा। गुस्साएं अभिभावकों ने जिला शिक्षा कार्यालय पर जमकर बवाल काटा। अभिभावकों ने जिला शिक्षा अधिकारी और सरकार के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। हालात बिगड़ते देख मौके पर पुलिस बुलाई गई। हालांकि जिला शिक्षा अधिकारी ने अभिभावकों को शांत कराया और जल्द दाखिला कराने का आश्वासन दिया।

दरअसल, नियम 134ए तहत दाखिले के लिए बच्चे और अभिभावक दर-दर भटक रहे हैं। अभी तक गिने-चुने बच्चों का ही शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत निजी स्कूलों में दाखिला हो पाया है। अभिभावकों का आरोप है कि सरकार और शिक्षा विभाग उन्हें गुमराह कर रहे हैं। ऐसे में सरकार उनके बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है।

हम पिछले 15 दिनों से कभी जिला शिक्षा कार्यालय तो कभी जिला उपायुक्त कार्यालय भटक रहे हैं। सरकार को जब दाखिले नहीं लेने थे और उनका बस निजी स्कूलों पर नहीं चल रहा था तो यह 134 नियम बनाया ही क्यों?
-मीरा, अभिभावक।

मैं ड्यूटी छोड़कर रोज अपने बच्चे के दाखिला के लिए दर दर- दर भटक रह हूं। हमें हर बार आश्वासन मिलता है आज हम दाखिले के बिना नहीं जाएंगे। शिक्षा विभाग निजी स्कूलों में हमारे बच्चों के दाखिले कराएं।
विजय, अभिभावक।

हम अपनी नौकरी छोड़कर बच्चों के एडमिशन के लिए चक्कर काट रहे हैं। नौकरी भी छूट गई और बच्चे का दाखिला भी नहीं हुआ। शिक्षा विभाग निजी स्कूलों पर दबाव बनाए जिससे निजी स्कूल हमारे बच्चों का दाखिल ले।
-जावेद, अभिभावक।

अपने बच्चे का दाखिला कराने आई एक महिला ने बताया की दाखिले के लिए सरकारी कार्यालयों और निजी स्कूलों के चक्कर लगाते लगाते उनके पति की नौकरी भी छूट गई लेकिन अभी तक दाखिला नहीं हुआ।

मैने सभी अभिभावकों की बात सुन ली है और जल्द एडमिशन का आश्वासन भी दिया है। इस मामले में रिपोर्ट बनाकर उच्च अधिकारियों को सौंप दी जाएंगी। उनके आदेशानुसार आगे की कार्यवाही की जाएगी।
-रितु चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी, फरीदाबाद