May 10, 2024

वार्ड-10 के लोग पेयजल किल्लत, गंदगी और सीवर ओवरफ्लो की समस्या से परेशान

Nidhi Kushwaha/Alive News
फरीदाबाद:
हम वार्ड 10 में पहुंचे तो हमारी मुलाकात सतीश चंदीला से हुई उन्होंने हमें आर डी स्कूल के पीछे खाली पड़ी नगर निगम की जमीन के हालात दिखाएं। वहां पर लोगों ने पार्क के लिए खाली पड़ी जमीन को कूड़े और गंदगी में तब्दील कर दिया है। डेरी होने के कारण अक्सर वार्ड में सीवर ओवरफ्लो की समस्या बनी रहती है। इस कारण सीवर का गंदा पानी कच्ची गलियों में भर जाता है। लोग घर में कैद होने को मजबूर है। बिजली विभाग की लापरवाही के कारण गलियों में बिजली की तारों का जंजाल बना हुआ है। ऐसी स्थिति में यहां हादसा होने का खतरा बना रहता है।

पार्क की जमीन को कूड़े घर के रूप में किया तब्दील
आसपास रहने वाले लोगों ने और नगर निगम के कर्मचारियों ने डबुआ कॉलोनी के आर डी स्कूल के पीछे नगर निगम की पार्क की खाली जमीन पर कूड़ा डालना शुरू कर दिया है। घनी आबादी के बीच में कूड़ा डंप होने से आसपास के एक किलोमीटर तक के मकानों में रहने वाले लोगों को दुर्गंध आती है। आसपास के लोगों ने इसकी शिकायत नगर निगम अधिकारियों को दी है लेकिन कूड़े और गंदगी की समस्या का अभी तक कोई निदान नही किया गया है।

सीवर ओवरफ्लो के कारण उत्पन्न समस्या
वार्ड की कई पाॅकेट में सीवर ओवरफ्लो होने के कारण गलियों में सीवर का गंदा पानी भर जाता है। इसमें से निकलने वाली बदबू के कारण लोगों का यहां रहना मुश्किल हो रहा है। सीवर का पानी खाली प्लांट में इकट्ठा होने के कारण डेंगू जैसी बीमारियों का खतरा बना रहता है। इसकी वजह से लोगों को आवागमन करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

कच्ची गलियों से लोग परेशान
लंबे समय बाद भी वार्ड 10 की कुछ गलियां पक्की नहीं बनी हैं। इस कारण लोगों को समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। गलियां कच्ची होने के कारण लोगों का वहां से पैदल चलना मुश्किल हो गया है। दुपहिया वाहनों को वहां से गुजरते में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

बिजली की तारों का बना जंजाल
डबुआ कॉलोनी की गलियों में लटकी हुई बिजली की तार बिजली विभाग की पोल खोल रही है। गलियों में बिजली की तारों का जाल बना हुआ है। गलियों में लटकी तारों के कारण हादसे की आशंका बनी रहती है। इससे लोगों को करंट लगने का भी खतरा बना रहता है।

पीने के पानी को लेकर मची हा हाकार
वार्ड-10 के रतिराम पाॅकेंट में रेनीवेल के पानी की लाइन नही डाले जाने के कारण लोग पीने का पानी प्राइवेट टैंकरों से खरीद कर पीना पड़ रहा है।

वार्ड में वर्षों पहले डाली गई सीवर लाइन मैन लाइन से नही की गई क्नेक्ट
रतिराम मार्ग से लगती शिव मंदिर की कुछ बंद गलियों के सीवर को मैन गली के सीवर से नही जोडा गया है जिसकी वजह से लोगों को काफी समस्याए झेलनी पड़ रहा है। इसकी शिकायत स्थानीय लोगों ने नगर निगम अधिकारियों को दी जा चूकी है। दूसरी ओर पी पी स्कूल के पीछे वाली गली में सीवर डाला ही नही गया है। जबकि इस गली मे पानी की निकासी न होने की वजह से खाली दो एकड के करीब प्लांट में गंदा पानी भर रहा है। जिसमें 15 फुट गहरा कीचड़ का तालाब बन गया है इस दलदल में आए दिन आवारा मवेशी और बच्चें गिरकर फंसने की घटना हो चूकी है। हालांकि यह जमीन प्राइवेट है। इसकी शिकायत भी स्थानीय निवासी बिल्लू, नेहा कुमारी, गीता कुमारी, रमेश और आसपास के लोगों ने नगर निगम अधिकारियों को दी है। इसके बाद भी नगर निगम अधिकारियों ने प्लांट मालिकों पर कोई कार्यवाही नही की जा रही है और न ही प्लांट मालिक इसकी तार फेन्सिंग कर रहे है।

क्या कहना है नगर निगम अधिकारी का
वार्ड 10 मे आर डी स्कूल के पीछे खाली पड़ी जमीन पर पार्क व कम्यूनिटी सैन्टर का एस्टीमेट तैयार किया जा रहा है। बाकि इस जमीन पर पार्क बना है। कूडे को समय समय पर उठवाया जा रहा है। 27 फुट रोड पी पी स्कूल के पीछे प्राइवेट जमीन है जिस पर बरसात का पानी भरा हुआ है और इस गली का सीवर लाइन और इंटरलोक टाइल का एस्टीमेट बना कर भेजा गया है। डेरी मालिको पर समय समय पर MOH व्दारा कार्यवाही की जा रही है। सीवर जाम की समस्या होते ही उनकी सफाई करा दी जाती है।
-राजेश शर्मा, एसडीओ, नगर निगम फरीदाबाद।