April 28, 2024

बेहद गुणकारी है कद्दू के बीज, दिल को दुरुस्त रखने में करता है मदद

Faridabad/Alive News:शरीर को रोजाना पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जिससे सेहत अच्छी रहती है और हम अच्छे से कामकाज कर पाते हैं। अगर रोजाना हेल्दी फूड्स का सेवन न किया जाए, तो स्किन डल हो जाती है, स्वास्थ्य खराब होने लगता है और बीमारियां हमें घेर लेती है। सभी पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन, आयरन आदि की हमारे शरीर को जरूरत होती है।

इसके लिए रोजाना डाइट में हरी सब्जियां, साबुत अनाज, फ्रूट्स, नट्स और सीड्स खाने की सलाह दी जाती है। उन्हीं में से एक सीड है- पम्पकिन सीड्स यानी कद्दू के बीज। क्या आपको पता है कि रोजाना कद्दू के बीज खाने के शरीर को कितने फायदे होते हैं।

घाव भरने में मदद करेंकद्दू के बीज में प्रचुर मात्रा में विटामिन-के और मैगनीज पाया जाता है, जो शरीर में हुए घाव को बहुत जल्द भरने में मदद करता है। इसलिए रोजाना कद्दू के बीज का सेवन करें।शुगर लेवल कंट्रोल करेंकद्दू के बीज में अधिक मात्रा में मैग्नीशियम भी पाया जाता है, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

डायबिटीज के रोगियों के लिए ये रामबाण हैं।सूजन कम करेंकद्दू के बीज में कई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, तो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसके सेवन से कई तरह की बीमारियां भी दूर रहती हैं।

नोट:अलाइव न्यूज इन खबरों की पुष्टि नही करता है कोई भी परेशानी होने पर चिकित्सक से संपर्क करें।