May 7, 2024

यात्रियों को दी जाएगी नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड की सुविधा, पढ़िए खबर

Faridabad/Alive News: रोडवेज में सफर करने वाले यात्रियों व परिचालक के बीच अब खुले पैसों को लेकर का सुनी नहीं होगी। यात्रियों की सुविधा के लिए नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड सेवा को शुरू कर दिया है। अगर किसी यात्री को बिना नाम वाला कार्ड लेना है तो वह डिपो से मुफ्त में ले सकते हैं। वहीं, नाम वाले कार्ड के लिए यात्री को 160 रुपये चार्ज देना होगा। डिपो से अभी तक सिर्फ नौ यात्रियों ने ही इस कार्ड का फायदा उठाया है।

रोडवेज की बसों में सफर करने वाले यात्रियों को परिचालक द्वारा ई टिकट दी जाती है। ई टिकट को लेते समय परिचालक और यात्री के बीच खुल्ले पैसे नहीं होने की वजह से कहा सुनी होती है। इसलिए अब सरकार की ओर से नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) सेवा को जिले में शुरू कर दिया है। यह कार्ड यात्री मुफ्त में बनवा सकता है। इसके लिए यात्री बल्लभगढ़ बस डिपो के अंदर बने पास रूम के अंदर जाकर आधार कार्ड के जरिए एनसीएमसी कार्ड को बनवा सकते है।

इसके लिए यात्री को कोई भी शुल्क नहीं देना होगा। इसके अलावा अगर यात्री अपने नाम वाला कार्ड को बनवाना चाहते है तो ऑनलाइन अप्लाई करके बनवा सकते है उस कार्ड के लिए चार्ज के तौर पर 160 रुपये का भुगतान करना होगा। इस कार्ड का प्रयोग रोडवेज, दिल्ली मेट्रो, डीटीसी, चंडीगढ़, ऑल इंडिया मेट्रो, शॉपिंग में इस्तेमाल कर सकते है।

पास इंचार्ज मुस्तकीम ने बताया कि डिपो के पास 90 कार्ड आ चुके है। उसमें से सिर्फ नौ यात्रियों ने कार्ड को बनवाया है। उनके द्वारा यह कार्ड मुफ्त में दिया जा रहा है। इस कार्ड का इस्तेमाल यात्रा के साथ-साथ शॉपिंग भी कर सकते है। इस कार्ड को यात्री अपनी सुविधा के अनुसार ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते है।