May 19, 2024

ब्लू बर्ड स्कूल में हुआ साइंस एग्जीबिशन का आयोजन

Faridabad/Alive News: एसजीएम नगर के ब्लू बर्ड सीनियर सेकेंडरी स्कूल में साइंस एग्जीबिशन का आयोजन किया गया। जिसमें कि 12वीं कक्षा के छात्रों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। साइंस एग्जीबिशन में बच्चों ने आधुनिक तकनीकी का उपयोग करते हुए वेस्ट मटेरियल से मॉडल तैयार किया जिनमें पावर एनर्जी प्लांट, सोलर एनर्जी प्लांट, एनवायरमेंट को सुरक्षित करने के लिए मॉडल तैयार किए हैं।साथ ही बच्चों ने बच्चों ने एनवायरमेंट को सुरक्षित करने के लिए बिजली बचाने, साफ सफाई एवं वेस्ट को कंज्यूम करने के लिए अलग-अलग मॉडल तैयार किये।

मिली जानकारी के मुताबिक स्कूल की अध्यापक ने बताया कि हमारी क्लास के बच्चों ने वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट से लेकर एनर्जी बढ़ाने और पेड़ पौधों को सुरक्षित रखने के लिए मॉडल तैयार किए। मॉडल तैयार करने के लिए बच्चों ने खराब यंत्रों का इस्तेमाल किया। साइंस एग्जीबिशन में मॉडल के माध्यम से प्रकृति के लिए एक महत्वपूर्ण संदेश दिया।

अध्यापक का कहना है कि मुझे बच्चों का हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्लांट माॅडल पसंद आया और इसके अलावा सोलर प्लांट का मॉडल जो बच्चों ने तैयार किया, वह एक संदेश दे रहा था कि आने वाले समय में जो एनर्जी पावर की दिक्कत होगी वह सोलर एनर्जी से खत्म की जा सकती है।एक मॉडल के माध्यम से बच्चों ने बताया कि कैसे सोलर एनर्जी को इलेक्ट्रिक एनर्जी में बदला जा सकता है।

स्कूल प्रधानाचार्य नलिनी मोहन ने बताया कि बच्चों ने मॉडल के बारे में अच्छे से बताया जिस से मुझे बहुत खुशी मिली।साइंस एग्जीबिशन से स्कूल बच्चों को अभी से समझा रहे हैं कि आगे वह इन पर काम करेंगे। साइंस एग्जीबिशन के माध्यम से बच्चों को हर क्षेत्र में जागरूक किया जा रहा है।