May 19, 2024

आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत मिलने पर तुरंत कार्रवाई करें : अक्षय कुमार सिंह

Faridabad/Alive News: लोकसभा आम चुनाव-2024 के लिए 10-फरीदाबाद लोकसभा के लिए सामान्य ऑब्जर्वर नियुक्त किए गए वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अक्षय कुमार सिंह ने सोमवार को जिला फरीदाबाद व पलवल के सभी वरिष्ठ अधिकारियों, सभी एआरओ व नोडल अधिकारियों की मीटिंग ली। मीटिंग में उन्होंने दोनों जिला में की गई चुनावी तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि आदर्श आचार संहिता की पूर्णत: पालना सुनिश्चित करें और अगर कोई शिकायत मिलती है तो उस पर तुरंत कार्रवाई करें।

अक्षय कुमार सिंह ने निर्देश दिए कि नामांकन का कार्य अब लगभग पूरा हो गया है और प्रत्याशी भी तय हो गए हैं। ऐसे में अब आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतें ज्यादा आएंगी। इसलिए सभी अधिकारी गंभीरता से इनका निपटान करें। उन्होंने कहा कि शराब व अवैध रूप से नकदी के मामले भी इन दिनों बढ़ जाते हैं ऐसे में सभी टीमें लगातार निगरानी करें।

मीटिंग में उन्होंने कहा कि फरीदाबाद में जनसंख्या घनत्व ज्यादा है ऐसे में एक स्थान पर कई बूथ बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि सभी बूथों पर व्यवस्थाएं पूरी करें। मतदाताओं को वोट करने के बाद तुरंत मतदान केंद्र से जाने की सुविधाएं हों और क्यू मैनेजमेंट सिस्टम को लागू करें। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि गर्मी का मौसम है और मतदान के दौरान लू तेज चलेंगी। ऐसे में प्रत्येक बूथ पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तय गाइडलाइन के तहत सभी जरूरी व्यवस्थाएं अवश्य करें।

मीटिंग में जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने बताया कि नामांकन का कार्य पूरा हो गया है और मंगलवार को स्क्रूटनी का कार्य होगा। 9 मई को नाम वापसी और उसके बाद चुनाव चिन्ह आवंटित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 11 व 12 मई को पोलिंग पार्टियों की स्क्रूटनी होगी। उन्होंने बताया कि जिला फरीदाबाद में 1572 बूथ हैं और पलवल में 702 बूथ हैं। उन्होंने बताया कि इस बार चुनाव से पहले 23 हजार लीटर शराब पकड़ी गई है और एक करोड़ 75 लाख रुपये का टोटर सीजर किया गया है। मीटिंग में पलवल की जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा सिंह ने पलवल में की गई चुनावी तैयारियों की जानकारी दी।

बैठक में डीसी पलवल नेहा सिंह, एसपी पलवल डॉ अंशु सिंगला, एडीसी डॉ ब्रह्मजीत सिंह रांगी, एडीसी आनंद शर्मा, सीईओ जिला परिषद् सतबीर मान, सीईओ जिला परिषद् पलवल जितेंद्र कुमार, एसडीएम फरीदाबाद शिखा अंतिल, एसडीएम बड़खल अमित मान, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोकचंद, एसडीएम पलवल नरेंद्र कुमार, एसडीएम होडल रणवीर सिंह, एसडीएम हथीन संदीप अग्रवाल, सीटीएम अंकित कुमार, सीटीएम पलवल अप्रतिम सिंह सहित अन्य कई अधिकारीगण मौजूद थे।