May 19, 2024

चेहरे पर दिखने लगे हैं ओपन पोर्स, तो अपनाएं यह नुस्खा

Health/Alive News: स्किन ड्राई हो या फिर ऑयली, ज्यादातर लोगों को ओपन पोर्स की समस्या परेशान करती है। जिसमे स्किन के रोमछिद्र काफी बड़े हो जाते हैं और चेहरे पर बड़े गड्ढे के जैसे दिखते हैं। ये ओपन पोर्स दूर से ही बिल्कुल साफ दिखते हैं और भद्दे लगते हैं। इन ओपन पोर्स की समस्या से अगर परेशान हैं तो इस होममेड मास्क को चेहरे पर लगाकर देखे।
कुछ ही महीनों के इस्तेमाल के बाद स्किन क्लीन एंडएं क्लि यर नजर आने लगेगी।

स्किन पर रोमछिद्र बड़े दिखनेके कई कारण होतेहैं। जिसमे से एक कारण स्किन का ऑयली होना है। ऑयली स्किन का कारण सीबम का ज्यादा प्रोडक्शन है। जिसकी वजह से रोमछिद्रों का आकार बढ़ जाता है और ये दिखने में भद्दे लगते हैं। जिस स्किन पर ज्यादा मात्रा में मुंहासेऔर एक्ने निकलते हैं। उनमे बड़े रोमछिद्र होने की समस्या काफी ज्यादा कॉमन है। वहीं ड्राई स्किन में भी कई बार पोर्सओपन और बड़े दिखतेहैं। इनसे छुटकारा पानेके लिए येएक उपाय मदद कर सकता है।

बड़े ओपन पोर्स को कम करने का घरेलू नुस्खा
1 छोटा टमाटर
1 चम्मच कच्चा दूध
1 चम्मच शहद
किसी बाउल में कच्चा दूध और शहद को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस मिक्सचर में आधा कटा टमाटर डुबोकर स्किन पर करीब आधेघंटे तक मसाज करें। हल्के हाथों से मसाज करने के बाद 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से चेहरेको अच्छी तरह सेसाफ कर लें। सप्ताह मेंदो से तीन बार इस फेस मास्क को लगातार 3महीने इस्तेमाल करेंगे। तो फर्क नजर आनेलगेगा और ओपन पोर्सकी समस्या कम हो जाएगी।

नोट : अलाइव न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है, विभिन्न माध्यमों से जानकारी एकत्रित कर आप तक पहुंचाई जा रही है। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर डॉक्टर से संपर्क करे। हमारी इसमें कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।