March 29, 2024

डायल 112 प्रोजेक्ट के तहत पलवल को मिली 22 गाड़ियां

Palwal/Alive News: जिला पुलिस अधीक्षक दीपक गहलावत द्वारा आपातकालीन डायल नंबर-112 प्रोजेक्ट के तहत जनता की सुविधा के लिए 22 इनोवा गाड़ियों को रवाना किया गया। ये गाडियां जिले के प्रत्येक थाना क्षेत्र में प्रतिदिन 24 घंटे उपलब्ध रहेंगी। इससे पुलिस, फायर और एंबुलेंस जैसी इमरजेंसी सेवाएं लोगों को मुहैया कराई जाएंगी। जिलें में कहीं भी घटना की जानकारी मिलने के 15 से 20 मिनट के अंदर ये टीमें मौके पहुंच जाएंगी।

इमरजेंसी के समय लोगों को जल्द से जल्द सेवाएं उपलब्ध हो सके इसके लिए प्रदेश सरकार ने अहम कदम उठाया है। जिसके लिए डायल-112 प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई है। जिला पुलिस अधीक्षक दीपक गहलावत ने बताया कि प्रत्येक गाड़ी पर छह पुलिस कर्मियों का स्टॉफ मौजूद रहेगा जो कि तीन सुबह 12 घंटे व तीन रात के 12 घंटे तैनात रहेंगे।

सभी गाड़ियों में सुरक्षा उपकरण कीट उपलब्ध कराई गई है। आम लोग हिंदी, अंग्रेजी, हरियाणी व पंजाबी में सूचना या शिकायत दे सकेंगे। सभी गाड़ियों की निगरानी पंचकूला स्थित कमांड सेंटर से की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट की शुरुआत करने का मुख्य उद्देश्य है कि लोगों को सभी आपातकालीन सेवाएं तुरंंत मुहैया कराई जा सके जिसके लिए तंंत्र को मजबूत किया गया है।

एसआईआरसी पर अतिरिक्त काल लोड को संभालने और एसआईआरसी में किसी भी तकनीकी खराबी के मामले में स्विच आपरेशन के लिए गुरुग्राम में 20 प्रतिशत क्षमता वाला एक मिरर इमरजेंसी रिस्पांस सेंटर (एमईआरसी) स्थापित किया गया है।