April 28, 2024

राजधानी में बढ़ा डेंगू का प्रकोप, मरीजों को नही मिल रहे बेड

New Delhi/Alive News : डेंगू का संक्रमण अब राजधानी में गंभीर हो गया है। ज्यादातर अस्पतालों में मरीजों को बिस्तर तक नहीं मिल पा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली में भी डेंगू का स्ट्रेन 2 मरीजों में देखने को मिल रहा है, जिसे काफी घातक माना जाता है। इतना ही नहीं, एम्स से लेकर तमाम प्राइवेट अस्पतालों तक में इन दिनों मरीजों को बिस्तर नहीं मिल पा रहे है। इसके पीछे कोरोना, पोस्ट कोविड और डेंगू तो है हीं, साथ ही दूसरी बीमारियों से पीड़ित मरीज भी काफी संख्या में है। हालांकि, सरकारी आंकड़ों पर गौर करें तो दिल्ली में हालात बहुत अधिक गंभीर नहीं है। 

मिली जानकारी के मुताबिक राजधानी में अब तक डेंगू संक्रमित 723 मरीजों की पहचान हो चुकी है। जिनमें से एक मरीज की मौत भी पिछले महीने दर्ज की गई थी। इनमें से 243 मरीज पिछले एक सप्ताह में ही सामने आए हैं। पिछले कुछ सालों की स्थिति देखें तो दिल्ली में साल 2018 के बाद सबसे अधिक डेंगू के मामले दर्ज किए गए हैं।

वहीं जीटीबी सहित अपोलो, फोर्टिस, मणिपाल, आकाश, मैक्स साकेत में ज्यादातर बिस्तर हाऊसफुल चल रहे हैं। यहां डेंगू के अलावा कोरोना, पोस्ट कोविड, गैर कोविड के अलावा कैंसर इत्यादि के मरीज भी काफी हैं। नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग दोनों के अधिकारियों से जब जानकारी लेने का प्रयास किया गया तो डेंगू को लेकर किसी ने टिप्पणी नहीं की। इसके अलावा दिल्ली के अस्पताल अधिकारी डेंगू से मरने वाले मरीजों के आंकड़े छिपाने की कोशिश में लगे हुए है।