May 13, 2024

आग लगने से पालटेक कूलिंग प्लांट में करोड़ों का नुकसान

Sohna/Alive News : सोहना के साथ लगते रोजका मेव औद्योगिक क्षेत्र में रविवार की सुबह दस बजे 26 नम्बर पालटेक कूलिंग प्लांट में अचानक आग लग गई और आग में करोड़ों का माल जलकर राख हो गया। आग लगने की सूचना पाकर मेवात, तावडू और सोहना की सात गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और शाम पांच बजे तक आग पर काबू पाया। ये गाड़ियां सुबह से शाम तक नजदीक ट्यूबवेल से पानी भरकर लाती रही और आग बुझाने का कार्य करती रही। घटना को लेकर पालटेक कूलिंग प्लांट के मालिक एच पी यादव व रोज का मेव थाना पुलिस भी मौके पर पहुंचीं।आग लगने से उठ रहा धुआं कई किलोमीटर तक देखने को मिल रहा था। औद्योगिक एरिया के चारों ओर धुआं ही धुआं दिखाई दे रहा था।

वहीं पाल्टेक कूलिंग प्लांट के मैनेजर सुनील तंवर का कहना था कि वह रविवार छुट्टी होने के चलते घर पर थे। लेकिन वहां गार्ड तैनात थे जिन्होंने फैक्ट्री से धुआं उठते देखा और उन्हें सूचना दी। सूचना मिलते ही प्लांट के मालिक भी पहुंच गए, जोकि गुरुग्राम में रहते हैं। बताया कि फैक्ट्री के बाहर ट्रांसफार्मर लगा है जहां बंदरो का काफी आतंक है। आए दिन बिजली की तारों से लटक कर मर जाते हैं। तारों के आपसे में भिड़ने से शॉट सर्किट हुआ है जिस के कारण आग लगने की संभावना है। यह प्लांट कूलिंग सिस्टम बनाता है, जिसमें करोड़ो का माल था- मोटर, अलमुनियम, कॉपर के पाइप, प्लास्टिक का पाइप रखे हुए थे। स्टोर सहित प्लांट में लगभग 3 से 4 करोड़ का नुकसान होने की संभावना है।आग पर शाम पांच बजे तक काबू पाया गया है। लेकिन किसी भी जान के हताहत होने की सूचना नही मिली।

क्या कहना था औद्योगिक एसो. के प्रधान का
रोजका मेव औद्योगिक एसोसिएशन के प्रधान रतन पाल खटाना का कहना है कि पिछले एक दशक से औद्योगिक क्षेत्र के लिए फायर ब्रिगेड स्टेशन की मांग करते आ रहे हैं। यदि यहां सरकार अन्य क्षेत्रों की तरह फायर स्टेशन की स्थापना करती और फायर ब्रिगेड की गाड़ी तुरंत आग पर काबू पा लेती तो इतनी बड़ी घटना नही होती और करोड़ो का नुकसान नही उठाना पड़ता।