May 9, 2024

भारतीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी विकास पर वेबिनार का आयोजन

Faridabad/Alive News : जे.सी. बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा विज्ञान भारती (विभा) हरियाणा, फरीदाबाद के सहयोग से आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में भारत में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विकास पर एक राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया गया। भारत की आजादी के 75 वर्षों के गौरवशाली इतिहास और इससे जुड़े लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों का उत्सव मनाने उद्देश्य से मनाया जा रहा अमृत महोत्सव भारत सरकार का एक राष्ट्रव्यापी अभियान है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति प्रो दिनेश कुमार ने की। निदेशक सीएसआईआर-राष्ट्रीय विज्ञान संचार और नीति अनुसंधान संस्थान (एनआईएससीपीआर) प्रो रंजना अग्रवाल कार्यक्रम की मुख्य अतिथि रही तथा अपने संबोधन में उन्होंने भारत में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विकास में भारतीय वैज्ञानिकों के योगदान से अवगत कराया। उन्होंने औपनिवेशिक काल के दौरान भारत के महान वैज्ञानिकों द्वारा किए गए बलिदानों को सच्चे अर्थों में देशभक्ति के रूप में वर्णित किया।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता आईओसीएल आरएंडडी सेंटर के डीजीएम (सेवानिवृत्त) कृष्ण सिंघल रहे,े जिन्होंने चरक, सुश्रुत, आर्यभट्ट के युग से लेकर जे.सी. बोस, सर सीवी रमन, आचार्य पीसी रे, मेघनाथ साहा के माध्यम से भारतीय विज्ञान का एक व्यापक दृष्टिकोण प्रस्तुत किया।

वेबिनार में विभा के सदस्यों तथा विभिन्न कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों के छात्रों और शिक्षकों ने हिस्सा लिया। वेबिनार का संचालन विश्वविद्यालय की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. बिंदु मंगला और डॉ. अनुराग गौड़ द्वारा किया गया।