April 28, 2024

फायर सेफ्टी ड्रिल एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन

Faridabad/Alive News: डीएवी पब्लिक स्कूल एनटीपीसी में सीआईएसफ टीम की ओर से अग्नि से सुरक्षित रखने के उद्देश्य से फायर सेफ्टी ड्रील एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मोहम्मद ईशाम इंस्पेक्टर सीआईएसफ फायरविंग, हरि ओम सब इंस्पेक्टर सीआईएसएफ फायरविंग एनटीपीसी फरीदाबाद ने अपनी टीम के साथ उपस्थित होकर छात्रों को छात्रों लिखित व मौखिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के द्वारा को अग्नि सुरक्षा के बारे में बताते हुए बहुमूल्य जानकारी दी है।

छात्रों से प्रश्न भी पूछे गए जिनका छात्रों में बड़ी सूझ बूझ व धैर्य के साथ से उत्तर दिया। इस अवसर पर मोहम्मद ईशाम ने छात्रों को विद्यालय से घर व घर से विद्यालय तक रास्ते में होने वाली आपदाओं के बारे जागरूक करते हुए सतर्क रहने को कहा कि सीआईएसएफ की टीम ने प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के साथ-साथ छात्रों को फायर ड्रिल डेमो के माध्यम से घर, ऑफिस, आस पड़ोस में लगी आग या एलपीजी, सीएनजी सिलेंडर में लगी आग को बुझाने एवं सुरक्षा बरतने के बारे में डेमो देते हुए छात्रों को अग्निशमन यंत्रों की जानकारी देते हुए उनके द्वारा आग बुझाना व उनका प्रयोग करना सिखाया।

विद्यालय के चालकों व परिचालकों को भी बस में होने वाली संभावित दुर्घटनाओं एवं उनके बचाव के बारे में जानकारी देते हुए अपने वाहन के अग्निशमन यंत्रों की समय समय पर देखरेख एवं प्रयोग करने के बारे में जानकारी दी। विद्यालय की प्रधानाचार्या अलका अरोड़ा ने अभ्यागत मुख्य प्रशिक्षक को पौधा देकर स्वागत करते हुए सीआईएसफ का समय समय पर इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन करके विद्यालय के छात्रों, शिक्षको, चालको तथा परिचालाकों को सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए धन्यवाद किया।