April 28, 2024

अब डिजिटल मार्केटिंग से बना सकते हैं आप अपना भविष्य, इन क्षेत्रों में लगेगी आपकी जॉब

Job/Alive News: 21वीं सदी के पहले दशक को हम ऑनलाइन युग की शुरुआत मानते हुए ये कह सकते हैं कि आज के समय में देश दुनिया में डिजिटली काम करने का चलन चरम पर पहुंच गया है। लोग मोबाइल और इंटरनेट के जरिए उत्पाद या सेवाओं का लाभ ले रहे हैं। जैसे मोबाइल इंटरनेट के जरिए सीधे प्रोडक्ट खरीदने के लिए किसी ई-कॉमर्स साइट पर जाना या एप के जरिए प्रोडक्ट पर्चेज करना डिजिटल मार्केटिंग की श्रेणी में आता है। आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग, ट्रांजेक्शन, बिल भुगतान, रिचार्ज, टिकट बुकिंग आदि बहुत आम हो गया है। यही वजह है कि डिजिटल मार्केटिंग सेक्टर लगातार बूम कर रहा है।

इस क्षेत्र की कंपनियों के सालाना कारोबार में लगातार कई प्रतिशत की वृद्धि हो रही है। चाहे बात ई-कॉमर्स सेक्टर की अग्रणी कंपनियों की हो, चाहे एफएमसीजी सेक्टर की कंपनियों की टॉप 10 स्थानों पर बनी हुई हर कंपनी लगातार रिवेन्यू में ग्रोथ कर रही है। इन सभी कंपनियों के रिवेन्यू में बीते वित्त वर्ष में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। यानी डिजिटल सेक्टर में काम कर रही कंपनियां लगातार ग्रोथ कर रही हैं। यही कारण है कि डिजिटल मार्केटिंग सेक्टर 2027 तक 750 बिलियन डॉलर का बन सकता है। अगर आप भी रोजगार की तलाश में हैं और 2024 में एक सफल कॅरिअर बनाने की सोच रहे हैं तो सफलता डॉट कॉम के Advanced Digital Marketing Course की मदद से इस सेक्टर में कॅरिअर बना सकते हैं।

डिजिटल सेक्टर में कॅरिअर बनाना आपके लिए इसलिए जरूरी है क्योंकि देश में एक सर्वे के अनुसार 12 फीसद वर्कफोर्स डिजिटल सेक्टर में रिकॉर्ड किया गया है। जबकि आज से 20 साल पहले डिजिटल सेक्टर का वर्क फोर्स 1 फीसद भी नहीं था। लोग तेजी से बढ़ते डिजिटल सेक्टर में अपना कॅरिअर बना रहे हैं। क्योंकि आने वाले 100 वर्षों तक डिजिटल सेक्टर का भविष्य उज्ज्वल है। एक अन्य आंकड़े के अनुसार 2011 में देश में कुल स्मार्टफोन्स की संख्या 48 करोड़ थी। वहीं 2022 में यह संख्या 95 करोड़ तक पहुंच गई है। देश की कुल जनसंख्या के 83 फीसद लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। जिनमें से लाखों उपभोक्ताओं को ई-कॉमर्स कंपनियां हर रोज करोड़ों रुपए के ऑनलाइन उत्पाद बेच रहीं हैं।

प्राइवेट सेक्टर में, कॉरपोरेट सेक्टर में लाखों नौकरियां आपका इंतजार कर रही हैं। इन नौकरियों के लिए आप सफलता के माध्यम से तैयार हो सकते हैं। निजी क्षेत्र में कॅरिअर बनाने की तैयारी कर रहे लाखों युवा सफलता की मदद ले रहे हैं। सफलता द्वारा इस वक्त कई डिजिटल स्किल कोर्सेज वर्षों के अनुभव रखने वाले फैकल्टीज के मार्गदर्शन में चलाए जा रहे हैं। इसलिए अगर आप भी बेहतर पैकेज वाली नौकरी की तलाश में हैं तो आप एक बार सफलता डॉट कॉम पर विजिट जरूर करें और अपनी पसंद के मुताबिक कोर्स में एडमिशन लीजिए जिसके बाद सफलता की फैकल्टी न केवल आपको प्रोफेशनल बनने के लिए तैयार करेगी बल्कि वो आपका सही कॅरिअर चुनने में मार्गदर्शन भी करेगी। आप अपने फोन में safalta app डाउनलोड कर भी इन कोर्सेज से जुड़ सकते हैं।

आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग, ट्रांजेक्शन, बिल भुगतान, रिचार्ज, टिकट बुकिंग आदि बहुत आम हो गया है। यही वजह है कि डिजिटल मार्केटिंग सेक्टर लगातार बूम कर रहा है।