April 28, 2024

इन 10 लक्षणों के दिखने पर हो सकता है कैंसर, भूलकर भी न करें अनदेखी

Health/Alive News: कैंसर एक खतरनाक और जानलेवा बीमारी है। कैंसर तब होता है, जब शरीर के किसी हिस्से में कैंसर की कोशिकाएं अनियंत्रित होकर फैलने लगती हैं। समय के साथ यह कोशिकाएं दूसरे अंगों के कामकाज को प्रभावित करती हैं और इनमें खतरनाक इन्फेक्शन बढ़ता रहता है।

कैंसर के विभिन्न प्रकार होते हैं जैसे कि स्तन कैंसर, मुंह के कैंसर, ब्रेन कैंसर, लिवर कैंसर, ब्लड कैंसर (लेकीमिया), गर्भाशय कैंसर (सर्वाइकल कैंसर) आदि। कैंसर इलाज संभव है और इसके लिए सही समय पर इसके लक्षणों की पहचान जरूरी है।

ऐसा माना जाता है कि अगर कैंसर को शुरुआत में पहचानकर इलाज शुरू कर दिया जाए तो बीमारी के ठीक होने और मौत को रोका जा सकता है। इत्तेफाक से कैंसर के शुरुआती संकेत और लक्षण ऐसे हैं, जिनका जल्दी पता नहीं लग पाता है। हालांकि कुछ संकेत हैं जिन्हें आपको इग्नोर नहीं करना चाहिए और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

कैंसर रिसर्च यूके के अनुसार, आपको शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन या गांठ नजर आती है, खासकर ब्रेस्ट या गर्दन में तो आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। कई बार कैंसर की गांठ धीरे-धीरे बढ़ती है और दर्द भी नहीं होता है।
अगर आपके मुंह में अल्सर या ऐसा घाव है जो दवाएं लेने के बावजूद ठीक नहीं हो रहा है, या समय के साथ इसका साइज और रंग बदल रहा है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

शरीर के बेवजह और ज्यादा ब्लीडिंग होना भी कैंसर का संकेत है, यह उल्टी, पॉटी और पेशाब के साथ हो सकती है, ऐसा होने पर तुरंत जांच कराएं।अगर आपके पेशाब करने की आदत में किसी तरह का बदलाव यानी कम-ज्यादा होना या रंग बदलना जैसे लक्षण महसूस हुए हैं, तो बिना देरी किये डॉक्टर से बात करें।

वैजाइना से किसी भी तरह डिस्चार्ज होना और उसमें गंध आना भी कैंसर का संकेत है, अगर अक्सर ऐसा होता है, तो यह समय है आप सही जांच कराएं।अगर आपको लगातार खांसी हो रही है जो कम नहीं हो रही और खांसी की वजह से आपकी आवाज भी बदल गई है और कई हफ्तों से बनी हुई है, तो तुरंत डॉक्टर से बात करें। इनके अलावा निगलने में परेशानी, पेट में हमेशा भारीपन रहना, बेवजह वजन कम होना, हमेशा थकान और कमजोरी रहना आदि भी कैंसर के लक्षण हैं, जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।

नोट: अलाइव न्यूज इन खबरों की पूष्टी नही करता है कोई भी परेशानी होने पर डॉक्टर से सम्पर्क करें।