April 27, 2024

प्राकृतिक आपदा को लेकर अब वर्ल्ड बैंक करेगा दुनिया की मदद

दुनिया भर में प्राकृतिक आपदाओं के बढ़ते हमले से निपटने के लिए, वर्ल्ड बैंक समूह ने देशों को तेजी से और प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया देने में मदद करने के उद्देश्य से कई नए और विस्तारित उपायों की घोषणा की है। यह घोषणा विश्व बैंक प्रमुख, अजय बंगा, ने पेरिस में चल रही समिट फॉर न्यू ग्लोबल फाइनेंशियल पैक्ट के दौरान की।

प्राकृतिक आपदाओं के संकट से निपटने की तैयारी, प्रतिक्रिया और रिकवरी के लिए जारी किए गए इस टूलकिट में कई प्रमुख तत्व शामिल हैं। सबसे पहले, विश्व बैंक समूह एक लचीला जलवायु ऋण खंड पेश करने की योजना बना रहा है। इस खण्ड या क्लॉज के अंतर्गत सबसे कमजोर देशों को ऐसे किसी संकट या आपदा के समय ऋण भुगतान अस्थायी रूप से रोकने की अनुमति देगा। इससे होगा ये कि ऋण अदायगी के बोझ को कम करके, देश अपनी आबादी की तात्कालिक जरूरतों को पूरा करने को प्राथमिकता दे सकते हैं।

आगे, विश्व बैंक समूह देशों को आपातकालीन परिस्थितियों में प्रतिक्रिया के लिए अपने धन के एक हिस्से को पुनर्निर्देशित करने के लिए अधिक लचीलापन प्रदान करेगा, जिससे संकट आने पर आर्थिक सहायता की तत्काल पहुंच सुनिश्चित होगी। यह त्वरित प्रतिक्रिया विकल्प देशों को तत्काल आपदा प्रतिक्रिया के लिए दीर्घकालिक बुनियादी ढांचा परियोजनाओं से धन का पुनर्उपयोग करने में सक्षम करेगा, जिससे आपात स्थिति से तुरंत निपटने की उनकी क्षमता में वृद्धि होगी।

इसके अलावा, विश्व बैंक समूह का लक्ष्य सरकारों को अग्रिम-आपातकालीन प्रणालियों के निर्माण में सहायता करना है, जिससे उन्हें संकट के पहले दिन से तेजी से प्रतिक्रिया देने के लिए आवश्यक संसाधनों से लैस किया जा सके। इसमें रोकथाम और तैयारियों में निवेश को आपदा और संकट प्रतिक्रिया समर्थन के लिए वित्तपोषण के साथ जोड़ना शामिल होगा। इसके अतिरिक्त, विश्व बैंक समूह प्रभावी संकट तैयारियों और प्रतिक्रिया वित्तपोषण रणनीतियों को डिजाइन करने के लिए हर देश के साथ मिलकर काम करते हुए अपनी विशेषज्ञता और विश्लेषणात्मक समर्थन बढ़ाएगा।

इसके अलावा, विश्व बैंक समूह संकट की तैयारी और प्रतिक्रिया में निजी क्षेत्र के ग्राहकों को बेहतर समर्थन देने के लिए अपने उपकरण विकसित कर रहा है। इस प्रयास का उद्देश्य व्यवसायों को संचालन बनाए रखने, नौकरियों की रक्षा करने और दीर्घकालिक लचीलापन और स्थिरता को बढ़ावा देने में सक्षम बनाना है। बहुपक्षीय निवेश गारंटी एजेंसी सार्वजनिक-निजी भागीदारी, बीमा विकास फोरम के माध्यम से निजी बीमा उद्योग के साथ सहयोग कर रही है। साथ मिलकर, वे एक नवोन्वेषी पैरामीट्रिक बीमा उत्पाद डिज़ाइन कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त, अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम ने जलवायु परिवर्तन से संबंधित प्राकृतिक आपदाओं के प्रभाव को निपटने में वित्तीय संस्थानों की सहायता के लिए एक निजी क्षेत्र के नेतृत्व वाला संकट प्रतिक्रिया समाधान विकसित किया है।

अंत में, विश्व बैंक समूह उन्नत आपदा बीमा के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है जो देशों पर अतिरिक्त ऋण का बोझ डाले बिना महत्वपूर्ण संसाधन प्रदान करता है। देशों के पास आपदाओं के बाद संसाधनों तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए ऋण उत्पादों में आपदा बीमा को शामिल करने का विकल्प होगा। यह मानते हुए कि आर्थिक सामर्थ्य कम आय वाले देशों के लिए एक चुनौती हो सकती है, विश्व बैंक समूह इन बीमा उत्पादों को और अधिक सुलभ बनाने के लिए दानदाताओं के साथ सहयोग करने का इरादा रखता है। इसमें बीमा प्रीमियम को कम करने के लिए धन शामिल हो सकता है, जिससे सीमित संसाधनों वाले देशों को बढ़ी हुई आपदा बीमा राशि से लाभ मिल सके।

इन उपायों से संयुक्त रूप से देशों में संकट प्रतिक्रिया के लिए अरबों डॉलर उपलब्ध करने की क्षमता है। राष्ट्रों को आवश्यक उपकरणों से लैस करके, विश्व बैंक समूह का लक्ष्य रहने योग्य ग्रह पर गरीबी से मुक्त दुनिया बनाना है। उनके प्रयास वैश्विक तैयारियों को बढ़ाने, लचीलापन बनाने और जोखिमों की एक विस्तृत श्रृंखला के खिलाफ बीमा करने पर केंद्रित हैं।

विश्व बैंक समूह का व्यापक टूलकिट वैश्विक संकट प्रतिक्रिया क्षमताओं को मजबूत करने, देशों को संकटों से तुरंत और प्रभावी ढंग से निपटने के लिए सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इन उपायों के लागू होने से, राष्ट्र तेजी से अशांत होती दुनिया के बीच अपनी आबादी की सुरक्षा और सुरक्षित भविष्य सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।