May 5, 2024

निपुण भारत कार्यक्रम : शिक्षा मंत्री निशंक आज करेंगे शुरुआत, स्कूल शिक्षा विभाग करेगा लागू

New Delhi/Alive News : केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ आज यानी 5 जुलाई को निपुण भारत कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। शिक्षा मंत्री दोपहर 12 बजे से लेकर 1 बजे के बीच इस कार्यक्रम को लॉन्च करेंगे। नेशनल इनीशिएटिव फॉर प्रोफिसिएंसी इन रीडिंग विद अंडस्टैंडिंग एंड न्यूमरैसी (निपुण) नेशनल मिशन फाउंडेशन लिटरेसी एंड न्यूमरैसी का हिस्सा है। इसे शिक्षा मंत्री द्वारा एक वर्चुअल सत्र में ऑनलाइन लॉन्च किया जाएगा जिसमें एक वीडियो, राष्ट्रगान और निपुन भारत पहल से संबंधित कुछ दिशा निर्देश होंगे।

स्कूल शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी होंगे शामिल
इस कार्यक्रम में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्कूल शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी और संस्थानों के प्रमुख शामिल होंगे। इस कार्यक्रम का उद्देश्य आधारभूत शिक्षा और संख्यात्मक ज्ञान के लिए एक सर्व सुलभ वातावरण मुहैया कराना है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत कोशिश की जाएगी कि साल 2026-27 तक प्रत्येक बच्चा तीसरी कक्षा के अंत तक रीडिंग, राइटिंग और संख्यात्मक कंटेंट सीखने के लिए आवश्यक प्रतिस्पर्धा हासिल करें।

स्कूल शिक्षा विभाग इस कार्यक्रम को पांच चरणों में करेगा लागू
निपुण भारत कार्यक्रम को स्कूल शिक्षा विभाग लागू करेगा। विभाग इस कार्यक्रम को पांच चरणों में लागू करेगा। ये पांच चर- राष्ट्र, राज्य, जिला, ब्लॉक और स्कूल हैं। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इस कार्यक्रम को समग्र शिक्षा अभियान के तहत चलाया जाएगा। यह कार्यक्रम नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू करने की दिशा में अपनाए गए प्रयासों में से एक है। नई शिक्षा नीति में सरकार ने आधारभूत साक्षरता और संख्यात्मकता पर विशेष बल दिया है। उसी के तहत यह पहल शुरू की जा रही है। इस पहल के पीछे का विचार बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता के सार्वभौमिक अधिग्रहण को सुनिश्चित करने के लिए एक सक्षम वातावरण बनाना है। यह कार्यक्रम देश में समग्र शिक्षा और साक्षरता मानकों में सुधार करने में मदद करेगा।