May 5, 2024

CBSE : 10वीं के अंक अपलोड करने के लिए बढ़ सकता है समय

New Delhi/Alive News : सीबीएसई के दसवी के रिजल्ट के लिए स्कूलों के पोर्टल पर बच्चों के अंक अपलोड करने की तिथि सोमवार को समाप्त हो रही है। स्कूलों को अंकगणना में आ रही दिक्कतों के बाद बोर्ड ने इस सप्ताह अंक अपलोड करने की तिथि बढ़ाई थी। इसके बाद भी परेशानी आने पर इस तिथि को बढ़ाया जा सकता है। हालांकि इसकी समीक्षा पांच जुलाई बीत जाने के बाद ही होगी। 

एक बार अंक अपलोड प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद बोर्ड रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया को आगे बढ़ायेगा। इसमें 10 से 12 दिन लगने की संभावना है। सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज के अनुसार अभी पांच जुलाई तक स्कूलों को बच्चों के आंतरिक परीक्षाओं के अंक अपलोड करने हैं। एक बार यह प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद ही बोर्ड रिजल्ट जारी करने की अपनी प्रक्रिया को आगे बढ़ायेगा। 

उन्होंने कहा कि स्थिति को देखते हुए अभी रिजल्ट जारी करने की तिथि बता पाना कठिन हैं। वहीं पहले बोर्ड ने अंक अपलोड करने के लिए 30 जून तक की तिथि दी थी, जिसे बढ़ा दिया गया था। मालूम हो कि दसवी की परीक्षा रद किए जाने के बाद बोर्ड ने मूल्यांकन की नीति जारी की थी। ऐसी संभावना जतायी जा रही है कि इसी के आधार पर 15 जुलाई तक दसवी के नतीजे जारी किये जा सकते हैं। 

दसवी के रिजल्ट के लिए यूनिट टेस्ट, मिड टर्म, और प्री बोर्ड के अंको की गणना करके ही स्कूलों को अंक अपलोड करने हैं। बोर्ड इसके साथ साथ 12वीं के रिजल्ट जारी करने की तैयारी में जुटा हुआ है। इसके लिए स्कूल अंक अपलोड करने की प्रक्रिया को पूरा कर रहे हैं। जिसके बाद प्रक्रिया को बोर्ड आगे बढ़ायेगा। 12वीं का रिजल्ट 31 जुलाई तक जारी हो सकता है।