April 24, 2024

मांगे पूरी न होने पर निगम कर्मचारी करेंगे हड़ताल

Faridabad/Alive News : आउटसोर्सिंग पार्ट-1 में लगे 43 सफाई कर्मचारियों को गैर कानूनी ढंग से नौकरी से निकालने व लाईन नंबर-3 मंझावली में लगे 22 टयूबवैल ऑपरेटरों 8 गार्डों व 688 आउटसोर्सिंग कर्मचारियों को निगम रोल पर रखने, विनोद बिल वितरक को डयूटी पर लेने व इको ग्रीन कंपनी को ठेका देते समय श्रम कानूनों को दरकिनार करने का मुददा अब गर्मा चुका है। नगर निगम के कर्मचारियों ने भोजनावकाश के समय निगम सभागार में नगर पालिका कर्मचारी संघ हरियाणा के राज्य प्रधान नरेश कुमार शास्त्री की अध्यक्षता में आम सभा आयोजित कर निगम प्रशासन के अधिकारियों की नादरशाही व वायदाखिलाफी के खिलाफ आर-पार के आंदोलन का ऐलान करते हुए कहा कि कल निगम महापौर के कार्यालय पर प्रदर्शन करते हुए कर्मचारियों की मांगों का समाधान करने की अपील करेंगे। यदि महापौर द्वारा हस्ताक्षेप कर मांगों का समाधान नहीं करवाया जाता है तो संघ द्वारा दिए गए आंदोलन के नोटिस के अनुसार 10 दिसम्बर से समस्त नगर निगम के कर्मचारी हड़ताल पर चले जाएंगे।

शास्त्री ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि शहर की जनता के उपर अतिरिक्त सफाई टैक्स लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इको ग्रीन कंपनी आवासीय व कॉमर्शियल बिल्डिंगों पर 50 रूपये से 500 रूपये तक वसूला जाएगा। यह वसूली इको ग्रीन कंपनी करेगी। शास़्त्री ने हरियाणा सरकार को दलित विरोधी बताते हुए कहा कि सरकार द्वारा दलित एवं आम जनताविरोधी करार देते हुए कहा कि सरकार को इको ग्रीन कंपनी को ठेका देते समय घरों में काम करने वाले बाल्मीकि विरादरी के लोगों के रोजगार के बारे में विचार करना चाहिए था। इको ग्रीन कंपनी द्वारा शहर का डोर टू डोर कूड़ा कलैक्शन करने का कार्य भार संभालने के बाद फरीदाबाद की दो हजार वाल्मीकि परिवार बेरोजगार हो जाएंगे। शास्त्री ने बाल्मीकि बिरादरी के सभी संस्थाओं धार्मिक-सामाजिक लोगों से अपील की है कि सभी मिलकर रोजगार बचाने की लड़ाई में शामिल हों।

आज के इस प्रदशन को अन्य के अलावा कर्मी नेता नानकचंद खैरालिया, सोमपाल झिंंझोटिया, श्री नन्द ढकोलिया, रघुवीर चौटाला, देवेन्द्र मंझावली, बल्लू चिंण्डालिया, प्रेमपाल, राजू मंढोतिया, कृष्ण चिण्डालिया, महेन्द्र कुड़िया, धर्म सिंह मुल्ला, राजबीर चिण्डालिया, विरेन्द्र भंडारी, महिला नेता माया, शंकुतला, कमलेश, ममता, बृजवती सहित सैकड़ों कर्मचारी शामिल थे।