April 24, 2024

स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 को लेकर निगमायुक्त ने की मीटिंग

Faridabad/Alive News: निगमायुक्त यशपाल यादव ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 को लेकर आज इंजीनियरिंग, सैनिटेशन तथा अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ मीटिंग की। मीटिंग में निगमायुक्त ने अधिकारियों से स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 को लेकर जिन अधिकारियों की विभिन्न प्रकार के कार्य करने की डयूटी लगाई गई थी और उन्होंने अब तक क्या कार्य किया है उनके बारे समीक्षा की गई।

निगमायुक्त ने सभी अधिकारियों से स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में वांछित रेटिंग प्राप्त करने के लिए और नगर निगम क्षेत्र में समग्र स्वच्छता में तेजी से सुधार सुनिश्चित करने तथा उक्त सभी कार्य फरवरी के अंत तक पूरे किए जाने के निर्देश दिए और कहा कि भारत सरकार की टीम मार्च में सर्वेक्षेण करने के सम्भावना है। मीटिंग में निगमायुक्त ने निर्देश दिया कि नगर निगम के प्रत्येक शौचालय में सीवर, पानी, लाइट आदि का कनेक्शन होना चाहिए और स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 के दिशानिर्देश अनुसार अच्छी तरह से बनाए रखा जाना चाहिए।

यदि आवश्यक हो, तो इन सभी शौचालयों और स्वच्छता कर्मचारियों के संचालन और रखरखाव के लिए एक एजेंसी लगाए तथा सभी शौचालयों की उचित सफाई आदि सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर निरीक्षण का कार्य देखे। मीटिंग में निगमायुक्त ने इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों को शहर के नाले-नालियों, ड्रेनों को पूरी तरह से सफाई करने और बाजारों से अतिक्रमण हटाने, टूटी सड़कों की मरम्मत करने तथा गड्ढे भरने के भी निर्देश दिए।

उन्होंनें कहा कि सीवरेज की सफाई के लिए सुपर शॉकर मशीन, जेटिंग मशीन का उपयोग करें तथा कर्मचारियों को गल्बस, मास्क और जैकेट भी उपलब्ध कराएं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सर्वेक्षण 2022 के लिए और, वार्ड वैंडर द्वारा कचरे का घर-घर जाकर संग्रह किया जाना चाहिए। मीटिंग में अतिरिक्त निगमायुक्त इन्द्रजीत कुलड़िया, मुख्य अभियंता रामजी लाल, मुख्य अभियन्ता वीरेन्द्र कर्दम, अधीक्षण अभियंता रवि शर्मा तथा कार्यकारी अभियन्ता मौजूद थे।