March 29, 2024

ग्रामीण प्रतिभाओं को बखुबी निखार रहा विद्यासागर स्कूल : ललित नागर

Faridabad/Alive News : विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल क्षेत्र की ग्रामीण प्रतिभाओं को निखारने का उल्लेखनीय कार्य कर रहा है जोकि नि:संदेह ही बहुत प्रशंसनीय और सराहनीय है। उक्त विचार प्रकट करते हुए तिगांव विधानसभा क्षेत्र के विधायक ललित नागर ने कहा कि उन्हें इस बात की काफी खुशी है कि विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल तिगांव क्षेत्र में ग्रामीण आंचल की प्रतिभाओं को जो मंच उपलब्ध करवा रहा है उसके सकारात्मक परिणाम सभी के सामने हैं।

नागर, स्कूल के ग्यारहवीं कक्षा के छात्र नवीन शर्मा द्वारा पुणे, महाराष्ट्र में आयोजित अंडर-१९ प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने पर उसे आशीर्वाद देने स्कूल पहुंचे थे। इस अवसर पर नागर ने नवीन को शुभकामनाएं देते हुए उसके बेहतर भविष्य की कामना की और उसे आगे और अधिक मेहनत कर क्षेत्र का नाम अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक रोशन करने के लिए प्रोत्साहित किया।

इस अवसर पर नागर ने कहा कि विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल ने केवल शिक्षा के प्रसार को ही लक्ष्य नहीं बनाया बल्कि जिस प्रकार से ग्रामीण आंचल से जुड़े बच्चों की प्रतिभा के चहुंमुखी विकास के लिए स्कूल प्रशासन ने कदम उठाए, ये उसी का परिणाम है कि क्षेत्र के बच्चे आज राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि चूंकि तिगांव उनका विधानसभा क्षेत्र है तो उनके क्षेत्र के बच्चों की हर उपलब्धि उनके लिए खुशी और गर्व की बात है।

इस अवसर पर स्कूल के डॉयरेक्टर दीपक यादव ने ललित नागर का स्वागत किया। दीपक यादव ने इस अवसर पर जानकारी देते हुए कहा कि छात्र-छात्राओं द्वारा हासिल की जाने वाले इन उपलब्धियों से उनको भी प्रोत्साहन मिलता है और वे आगे और अधिक मेहनत और लगन से इन प्रतिभाओं के लिए काम करेंगे ताकि अधिक से अधिक बच्चे अपना मुकाम हासिल कर सकें। उन्हें खुशी होगी कि ग्रामीण क्षेत्र से निकली ये प्रतिभाएं उन्नति करें और देश और प्रदेश का नाम रोशन करें। इसके लिए जो भी संभव प्रयास होंगे वो किए जाएंगे।

जानकारी देते हुए यादव ने बताया कि इससे पहले भी स्कूल की छात्राएं आर्ची यादव व रितिका यादव आर्चरी प्रतिस्पर्धाओं में देश और प्रदेश स्तर पर अनेक उपलब्धियां हासिल कर चुकी हैं। आर्ची यादव का सिलेक्शन तो हरियाणा के ओलंपिक मिशन के लिए भी हुआ है जिसके अंतर्गत उसे प्रदेश सरकार द्वारा ट्रेनिंग उपलब्ध करवाई जा रही है। इसके साथ ही हरियाणा प्रदेश सरकार द्वारा विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल का चयन भी आर्चरी नर्सरी (लडक़ों के लिए) के रूप में किया गया है, जिसके काफी सकारात्मक परिणाम आने वाले समय में देखने को मिलने वाले हैं।

उल्लेखनीय है कि हरियाणा सरकार राज्य को स्पोर्ट्स हब बनाना चाहती है। जिसके लिए पूरे प्रदेश में 525 खेल नर्सरियां बनाई जा रही हैं। इसके अंतर्गत फरीदाबाद में एकमात्र विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल का चयन हुआ है। इस अवसर पर स्कूल के चेयरमैन धर्मपाल यादव, अकेडमिक डॉयरेक्टर सीएल गोयल, प्रिंसिपल स्वपना मिश्रा, शम्माी यादव, योगेन्द्र चौहान एवं अन्य अध्यापकगण भी उपस्थित रहे।