April 28, 2024

बिहार में 8 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, पढ़िए किस-किस को मिली राहत

Patna/Alive News : कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी पड़ने के साथ बिहार में फिर एक सप्ताह के लिए लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है। अब राज्य में 8 जून तक लॉकडाउन जारी रहेगा। सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वयं ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

बिहार सरकार ने इस बार लॉकडाउन में लोगों को राहत देने की कोशिश की है। जानकारी के मुताबिक राज्य सरकार धीरे-धीरे पाबंदियों को खत्म करेगी। नए प्रतिबंध के नियम 2 जून से लेकर 8 जून तक लागू रहेंगे।

बिहार सरकार ने नए नियमों के अनुसार सभी सरकारी कार्यालयो को 25 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ 4 बजे तक खुलने की, जबकि सभी दुकानें एवं प्रतिष्ठानों को एक दिन बीच में सुबह 6 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक खोलने की छूट दी है। जिलों के जिलाधिकारी इसका फैसला करेंगे कि कौन सी दुकान किस दिन खुलेगी। उर्वरक, कीटनाशक, पीडीएस, मांस-मछली और फल-सब्जी की दुकानें सुबह 6 बजे से लेकर दोपहर के 2 तक खुलेंगी।

इस दौरान खुलने वाली सभी दुकानों को कोविड-19 नियमों का पालन करना होगा। नियमों की अवहेलना करने वाले दुकानों पर प्रशासन द्वारा सख्त कार्रवाई करते हुए उन दुकानों को बंद करवा सकता है। बिहार में शादी-विवाह, श्राद्ध, वाहन परिचालन, को लेकर जो निर्देश पहले जारी किए गए थे वो उसी प्रकार लागू रहेंगे। बिहार के शहरी और ग्रामीण इलाकों में दोनों ही जगहों पर सुबह 6 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक दुकानें अल्टरनेट डे में खिलेंगी।