May 11, 2024

कोविड से ठीक हुए लोगों के लिए ‘उमंग’ क्लीनिक सेवा शुरू

Palwal/Alive News : उपायुक्त नरेश नरवाल के मार्गदर्शन में सिविल सर्जन डॉक्टर ब्रह्मदीप की देखरेख में कोरोना से ठीक हुए रोगियों के लिए ‘उमंग’ क्लीनिक चलाया जा रहा है, जिसमें स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों के साथ-साथ आयुष चिकित्सक भी आयुष चिकित्सा दे रहे हैं।

उमंग क्लीनिक के नोडल अधिकारी एवं पंचकर्म विशेषज्ञ डॉक्टर पुरेंदर चौहान ने बताया कि जो रोगी कोरोना की बीमारी से ठीक हो गए हैं और उसके पश्चात भी उन्हें कोई परेशानी हो रही है तो वे उमंग क्लिनिक में जाकर अपना उपचार करवा सकते है। उन्होंने बताया कि उमंग क्लीनिक में आने वाले रोगी अधिकतर खांसी, बदन में दर्द, ज्वर महसूस होना, थकावट, नींद न आना, कमजोरी, चिड़चिड़ाहट आदि की परेशानी बताते हैं। ऐसे रोगियों को उनके रोग अनुसार आयुर्वेदिक औषधि के साथ- साथ रिहैबिलिटेशन के रूप में काउंसलिंग भी की जाती है।

आयुर्वेदिक चिकित्सा के बारे में उन्होंने कहा के ये रोगों का समूल नाश करती है एवं रोगियों को पुन: स्वस्थ करने में रसायन औषधि च्यवनप्राश, ब्रह्मा रसायन, आमलकी रसायन, अगस्त्य रसायन, त्रिफला रसायन काफी सहायक हैं। साथ ही रोगियों को योगाभ्यास के बारे में जागरूक किया जा रहा है, जिससे शरीर की टूटन, थकावट दूर होते हैं, साथ ही मन भी मजबूत होता है।
उन्होंने सभी कोरोना से ठीक हुए व्यक्तियों से अपील है कि गुडुची का नित्य सेवन करें, आयुष काढ़ा सुबह- शाम 30 एमएल की मात्रा में लें। इसी प्रकार अणु तैल को दो बूंद नाक में डालें, योग का नित्य अभ्यास करें। आयुर्वेदिक दिनचर्या (खानपान, रहन-सहन) का पालन करें। उमंग क्लिनिक में एलोपैथिक चिकित्सा के साथ-साथ साथ डॉक्टर रविंदर कुमार, डॉक्टर सुनील सवाना, डॉक्टर प्रशांत वशिष्ठ आयुष चिकित्सक अपनी सेवाएं दे रहे हैं।