April 20, 2024

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर लीगल लिटरेसी कार्यक्रम आयोजित

Faridabad/Alive News: नलसा द्वारा अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर जिला शिक्षा अधिकारी के आदेशानुसार राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एन एच तीन फरीदाबाद की सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड, लीगल लिटरेसी क्लब, गाइड्स और जूनियर रेडक्रॉस के सहयोग से प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा की अध्यक्षता में अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर एसिड अटैक पीड़ितों कंपनसेशन स्कीम 2016 और यौन हिंसा पीड़ितों के कंपनसेशन स्कीम 2018 एवम हरियाणा विक्टिम कंपनसेशन स्कीम के बारे में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस अवसर पर प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा ने कहा कि सरकार द्वारा सभी विद्यार्थियों के लिए सभी विद्यालयों और महाविद्यालयों में लीगल लिटरेसी प्रकोष्ठ और लीगल लिटरेसी क्लब स्थापित किए गए है ताकि बच्चों को निःशुल्क लीगल परामर्श और ज्ञान उपलब्ध हो सके। आज कार्यक्रम में विशेष रूप से डलसा के पैनल एडवोकेट कुमारी भानुप्रिया शर्मा ने बच्चों को एसिड अटैक पीड़ितों के लिए कंपनसेशन स्कीम 2016 और यौन हिंसा पीड़ितों के कंपनसेशन स्कीम 2018 एवम हरियाणा विक्टिम कंपनसेशन स्कीम के बारे में विस्तार से बताया।

इस कार्यक्रम में कक्षा बारह की उन्हत्तर ब्रिगेड, गाइड्स, लीगल लिटरेसी और जूनियर रेडक्रॉस सदस्य सम्मिलित हुए। कार्यक्रम कोर्डिनेटर प्राध्यापिका डॉक्टर जसनीत कौर ने कार्यक्रम को बहुत अच्छे से संचालित किया। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा और कॉर्डिनेटर गणित प्राध्यापिका डॉक्टर जसनीत कौर एवम पैनल अधिवक्ता कुमारी भानुप्रिया शर्मा ने एसिड अटैक और यौन हिंसा पीड़ितों की व्यथा को पोस्टर के माध्यम से व्यक्त करने के लिए बालिकाओं रीमा, निशा, प्रीति, गीत और ताबिंदा की प्रशंसा करते हुए सम्मानित किया। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा ने सुंदर आयोजन के लिए डॉक्टर जसनीत कौर का विशेष आभार व्यक्त किया।

पैनल अधिवक्ता कुमारी भानुप्रिया शर्मा का बालिकाओं को कानूनी साक्षरता के अंतर्गत अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर विस्तृत ज्ञान प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया और बताया कि आज हमारी बेटियां प्रत्येक विधा में प्रतिष्ठा प्राप्त करते हुए गौरव प्राप्त कर रहीं हैं और विश्व का नेतृत्व कर रही हैं। इस अवसर पर हिस्ट्री प्राध्यापिका सोनिया वमल और प्राध्यापिका प्रियंका रानी भी उपस्थित रही।