May 2, 2024

कानूनी जागरूकता शिविर आयोजित

Palwal/Alive News: हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के दिशा निर्देश अनुसार जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के चेयरमैन चंद्रशेखर के मार्गदर्शन में विभिन्न कानूनी जागरूकता शिविरों का आयोजन किया गया। आज प्राधिकरण के पैनल अधिवक्ताओं नवीन रावत, जगत सिंह रावत और सक्षम युवाओं द्वारा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अलावलपुर व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बसंतगढ तथा गांव गोपीखेडा, हरफली, जल्हाका, जनोली, जटोला, ककडीपुर, कलवाका, खजूरका पलवल में विभिन्न कानूनी जागरूकता शिविरों का आयोजन किया गया।

उन्होंने बताया कि एमवीएन विश्वविद्यालय मित्रोल में 22 अक्तूबर, 2021 को लगने वाला मैगा कैम्प अब जिला न्यायालय परिसर पलवल के प्रागण में आगामी 22 अक्तूबर को आयोजित किया जाएगा। शिविरों में उपस्थित करीब 400 छात्रों व भारी संख्या में ग्रामीणों को जानकारी के साथ मास्क व कानूनी पुस्तकें वितरित कीं। स्कूलों में विभिन्न कानूनी विषयों पर छात्रों के बीच चित्रकला व निबंध लेखन का आयोजन किया गया और उन्हें कानूनी पुस्तकों व मास्क देकर प्रोत्साहित किया गया।

इन शिविरों में पैनल अधिवक्ता नवीन रावत एवं जगत सिंह रावत द्वारा छात्रों को जरुरतमंदों के लिए जारी कानूनी सेवाओं संबंधित नालसा एवं हालसा की विभिन्न योजनाओं, सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं, संविधान में प्रदत्त मौलिक अधिकारों एवं कर्तव्यों, बच्चों एवं बुजुर्गों के कानूनी अधिकारों, दैनिक लोक अदालत के मह्त्व के बारे में तथा आजादी का अमृत महोत्सव की विशेषता के बारे में जागरूक किया।

शिविरों में विशेष रूप से कोरोना महामारी से बचाव के लिए मास्क का प्रयोग, सामाजिक दूरी का पालन व ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन करवाने के लिए प्रेरित किया। डेंगू से बचाव के लिए भी आवश्यक जानकारी प्रदान की। अपने आसपास साफ़ सफाई रखने के लिए भी जागरूक किया। पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण के बाद पौधों की उचित देखभाल पर भी प्रकाश डाला। उन्हें आगामी मेगा शिविर के बारे में भी जानकारी प्रदान की ।