May 9, 2024

सर्दी से जुड़ी बीमारियों के सवाल पर जानिये डॉ नीरज सिंह के जवाब, पढ़िए खबर

Faridabad/Alive News: सर्दी का मौसम शुरू होते ही खांसी, जुकाम, छींक आना और आवाज बैठना जैसी समस्या होने लगती है जिसकी वजह से लोगों को काफी ज्यादा परेशानी होती है। कड़ाके की सर्दी की वजह से लोगों का जीवन अस्त व्यस्त हो रहा है। बढ़ती सर्दी की वजह से आमजन को कई समस्याएं आ रही है। डॉक्टर के अनुसार ऐसे में बच्चें, बुजुर्गों सहित दमा, टीबी और हार्ट के रोगियों को ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। सर्दी में जरा सी लापरवाही आपको बीमार कर सकती है। इस को लेकर Alive News के संपादक तिलक राज शर्मा ने होम्योपैथी फिजिशियन डॉ नीरज सिंह से बातचीत की। बातचीत के अंश इस प्रकार से है।

प्रश्न : सर्दी के अंदर क्या क्या समान्ताए बीमारियां आ सकती हैं और लोगों के लिए घातक भी हो सकती है?
उत्तर : डॉक्टर नीरज ने बताया कि सर्दी में जो बच्चे एलर्जी की समस्या से पीड़ित रहते हैं या जिन्हें लंग्स की समस्या है वो अपने आप को आइसोलेट रखे और बाहर ना टहले। उन्होंने बताया कि बढ़ती सर्दी की वजह से हमारा शरीर ठिठूरने लगता है जिसकी वजह से हमारी artries भी सिकुड़ने लगती है। ऐसे मे शरीर को वार्म रखना बेहद जरूरी है।

प्रश्न : सर्दी के मौसम में गर्भवती महिलाओं को क्या सावधानी बरतनी चाहिए?
उत्तर : गर्भावस्था के दौरान महिलाओं की शरीर की क्षमता बेहद कमजोर हो जाती है। ऐसे में यह जरुरी है कि महिलाएं खांसी-जुकाम और बुखार से अपना बचाव करें।

प्रश्न : सर्दी में युवाओं को किस प्रकार अपना ध्यान रखना चाहिए?
उत्तर : डॉ नीरज ने बताया कि ज्यादातर युवा सर्दी के मौसम में लापरवाही करते हैं जिसकी वजह से कई लोग बेहद कम उम्र में ही हार्ट अटैक का शिकार हो जाते हैं। वहीं, लोगों को इस उम्र में ब्लड प्रेशर की भी समस्या होने लगती है ऐसे में लोगों को पेरेंटल मेडिकल हिस्टरी का भी ध्यान रखना चाहिए और घर से बाहर निकलने से पहले गर्म कपड़े जरुर पहने।

प्रश्न : सर्दी के मौसम में अधिकांश बुजुर्गों को किस प्रकार अपना ध्यान रखना चाहिए?
उत्तर : सर्दी के मौसम में बुजुर्गों को ठंड से व प्रदूषण वाली जगहों पर जाने से अपना बचाव करना चाहिए। साथ ही प्रोपर मेडीटेशन करना चाहिए और अपने शरीर को वार्म रखें।

प्रश्न : नवजात बच्चों की सेफ्टी के लिए क्या करना चाहिए ?
उत्तर : इस मौसम में नवजात बच्चों की सेफ्टी के लिए रुम को हाईजीनिक रखना बेहद जरुरी है। साथ ही अगर घर में किसी को खांसी या जुकाम है तो उसके संपर्क में न आने दे और उसका बचाव करें।

प्रश्न : ब्रोंकाइटिस क्या है, इससे डरने की कितनी जरूरत है?
उत्तर : यह वायरल संक्रमण है जो फेफड़ों में ब्रांकिओल्स के सूजन का कारण बनता है। सांस लेने में दिक्कत होती है। गले में खरास, बुखार, छाती में घरघराहट और डिहाइड्रेशन भी हो सकता है। लापरवाही बरतने पर मरीज को अस्पताल में एडमिट भी होना पड़ सकता है।

प्रश्न : पचास प्लस आयु के लोगों को सर्दी के मौसम में कौन सी बीमारी हो सकती है?
उत्तर : बेल्स पाल्सी यानि फेसियल पेरालिसिस और हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा रहता है। कान के पास से सेवेंथ क्रेनियल नस गुजरती है, जो तेज ठंड होने पर सिकुड़ जाती है। इसकी वजह से यह बीमारी होती है। बेहतर होगा कि ठंड से बचें। गर्म कपड़ों के साथ सिर को मफलर या कैप से ढकें।