March 28, 2024

जे.सी. बोस विश्वविद्यालय ऑनलाइन मोड में आयोजित करेगा परीक्षाएं

Faridabad/Alive News: ऑनलाइन परीक्षा की मांग कर रहे छात्रों को बड़ी राहत देते हुए जे.सी. बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने 14 दिसंबर, 2021 से होने वाली अंतिम सेमेस्टर परीक्षा को ऑनलाइन मोड में करवाने का निर्णय लिया है। यह परीक्षाएं अब विश्वविद्यालय द्वारा अधिसूचित परीक्षा केन्द्र में ऑनलाइन मोड में आयोजित की जायेगी।

उल्लेखनीय है कि ऑनलाइन परीक्षा की मांगों को लेकर छात्रों के एक प्रतिनिधिमंडल ने कुलपति श्री राज नेहरू से मुलाकात की थी, जिस पर कुलपति ने उनकी सभी समस्याओं को सहानुपतिपूर्वक सुना था एवं आश्वासन दिया था कि विद्यार्थियों के हितों के साथ-साथ शिक्षा की गुणवत्ता को बनाये रखने के लिए विश्वविद्यालय उचित निर्णय लेगा।

विद्यार्थियों ने कुलपति के समक्ष सिलेबस को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) आधारित परीक्षा की मांग की थी। साथ ही, बाहरी राज्यों के लिए विद्यार्थियों के लिए आवासीय सुविधा तथा कोविड संक्रमण को लेकर चिंता जताई थी। विश्वविद्यालय ने कोविड प्रोटोकॉल के उचित अनुपालन में अधिसूचित केंद्रों पर ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने पर सहमति जताई है।

ऑनलाइन परीक्षा को लेकर विश्वविद्यालय द्वारा नोटिस जारी कर दिया गया है। इसके अलावा, विश्वविद्यालय ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था कर रहा है। साथ ही, संबद्ध संस्थानों को ऑनलाइन परीक्षा की पर्याप्त व्यवस्था करने और बाहरी राज्यों के विद्यार्थियों के लिए छात्रावास की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश जारी किए गए हैं।