May 3, 2024

जे.सी. बोस करेगा आईएसएफटी के 10वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी

Faridabad/Alive News : भारत में फ्यूजन आफ साईंस एंड टैक्नाॅलोजी पर 10वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी जे.सी. बोस विश्वविद्यालय करेगा। यह सम्मेलन सोसायटी फार फ्यूजन आफ साईंस एंड टैक्नाॅलोजी (एसएफएसटी) के संयुक्त तत्वावधान तथा देश एवं विदेश के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों के सहयोग से आयोजित की जाएगी।

आईएसएफटी थाईलैंड के अध्यक्ष प्रो. नेपेट वाटजनटेपिन तथा राजामंगलम युनिवर्सिटी आफ टेक्नोलाॅजली, सुवर्णभूमि, थाईलैंड के अध्यक्ष प्रो. प्रमुख उनालेखाका ने थाईलैंड के नोंथबुरी में 16 से 19 अगस्त तक आयोजित किये जा रहे आईएसएफटी-2022 के दौरान जे.सी. बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.एस.के.तोमर, कुलसचिव डाॅ.एस.के. गर्ग तथा भारत से आईएसएफटी के आयोजक अध्यक्ष प्रो नवीन कुमार को आईएसएफटी-2024 की मेजबानी सौंपी। जे.सी. बोस विश्वविद्यालय इससे पहले पहले वर्ष 2020 में 8वें आईएसएफटी सम्मेलन की सफल मेजबानी कर चुका है।

इस अवसर पर कुलपति प्रो. एस.के. तोमर ने कहा कि विश्वविद्यालय के लिए फ्यूजन आफ साईंस एंड टैक्नाॅलोजी पर 10वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी सम्मान की बात है। यह सम्मेलन अकादमिक एवं शोध संस्थानों, औद्योगिक विशेषज्ञों, प्रबंधकों, इंजीनियरों इत्यादि के लिए मंच उपलब्ध करवायेगा तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में मौजूदा चुनौतियों के लिए समाधान प्रदान करेगा। सम्मेलन से शिक्षाविदों और उद्योग के बीच परस्पर सहभागिता को भी बढ़ावा मिलेगा। कुलपति ने बताया कि भविष्य की प्रौद्योगिकी का आधार विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी का सम्मिश्रण है।

इस अवसर पर बोलते हुए, आईएसएफटी-2024 सम्मेलन के अध्यक्ष प्रो. नवीन कुमार ने कहा कि फ्यूजन आफ साईंस एंड टैक्नाॅलोजी पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की शुरूआत 2011 में हुई थी और अब तक नौ अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन भारत सहित अन्य देशों में आयोजित हो चुके है। इस सम्मेलन के आयोजन में 12 देशों की सहभागिता रहती है। प्रतिवर्ष सम्मेलन में लगभग 500 शोध पत्र एवं लेख प्राप्त होते है, जिस पर व्यापक चर्चा की जाती है।