May 3, 2024

कोरोना से बचाव के लिए सरकारी निर्देशों की पालना है बेहद ज़रूरी

Palwal/Alive News : हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशन में जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के तत्वावधान में जिला एवं सत्र न्यायाधीश एंव चेयरमैन चंद्रशेखर व मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एंव सचिव पीयूष शर्मा के मार्गदर्शन में कोविड रोकथाम जागरूकता अभियान के अन्तर्गत आज गांव दुर्गापुर की चौपाल पर मास्क व सेनिटाइजर वितरण, विशेष कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन पैनल अधिवक्ता जगत सिंह रावत द्वारा किया गया।

जागरूकता शिविर में पैनल अधिवक्ता जगत सिंह रावत ने ग्रामीणों को हालसा द्वारा निर्देशित कोविड रोकथाम जागरूकता अभियान के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि कोविड-19 से बचाव और रोकथाम के लिए सरकारी दिशा-निर्देशों का पालन करना और बच्चों व बुजुर्गों का विशेष तौर पर ध्यान रखना हर नागरिक की मौलिक जिम्मेदारी है। अपने आस-पास साफ-सफाई रखें। अपनी बारी आने पर कोविड वैक्सीनेशन करवाना, दो गज की दूरी, मास्क का प्रयोग व किसी भी प्रकार की बीमारी होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर इलाज करवाना बेहद जरूरी है। अपने आस-पास किसी भी कोरोना संक्रमित के होने की जानकारी प्रशासन को अवश्य देनी चाहिए। उन्होंने बताया कि अब धीरे-धीरे हर जगह लॉकडाउन खुलता जा रहा है। इसलिए हमें दिनचर्या में घर में, कार्यालय में, स्कूल में, बाजार में अर्थात हर जगह कोरोना से बचाव के उपायों के बारे में जागरूक रहने और जागरूकता फैलाते हुए अभी भी सतर्क रहने की आवश्यकता है।

वैक्सीनेशन के बारे में अफवाहों पर ध्यान नहीं देना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। घर पर मोबाइल, लैपटॉप, कम्प्यूटर या टेब के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे बच्चों का विशेष ख्याल रखने की आवश्यकता है, कहीं वे पढ़ाई के बहाने अनावश्यक चीजें देखकर अपना समय और जीवन तो बर्बाद नहीं कर रहे हैं। जागरूकता शिविर में व घर जाकर भी ग्रामीणों को मास्क वितरण के साथ सेनिटाइजर के प्रयोग और महत्व के बारे में भी जागरूक किया गया।

उन्होंने प्राधिकरण की हेल्पलाइन नंबर 01275-298003 के बारे में भी जानकारी प्रदान की और बताया कि जरुरतमंदों और गरीबों के लिए विभिन्न प्रकार की सरकारी जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। अगर किसी जरूरतमंद को लाभ नहीं पहूंच रहा हो या राशन वितरण में कोई असुविधा या कोई शिकायत हो तो कोई भी जरूरतमंद जिला खाद्य आपूर्ति विभाग, जिला उपायुक्त कार्यालय या प्राधिकरण की उपरोक्त हेल्पलाइन सेवा के माध्यम से कानूनी सलाह मुफ्त प्राप्त कर सकता है या सीधे तौर पर लिखित शिकायत भी पेश कर सकता है। शिविर में मूलचंद रावत, चेत सिंह, जल सिंह रावत, जगदीश, जसविंदर, सुंदर, नरेश, लक्ष्मण, नन्दकिशोर, बबलू सहित अन्य ग्रामीणों ने भाग लिया।