May 3, 2024

पोषण माह के अंतर्गत किया गया जागरूकता रैली का आयोजन

Palwal/Alive News : पोषण माह के अंतर्गत शनिवार को जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। यह रैली स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल कल्याण तथा ग्राम पंचायत के सहयोग से किया गया। इस रैली को मिशन सबल कार्यक्रम के अंतर्गत पलवल के तीन स्थानों से रैली निकाली गई। सब डिविजनल हॉस्पिटल होडल, पंचायत घर रूपड़ाका (हथीन) तथा बडौली हसनपुर से रैली का आयोजन किया गया।

सब डिविजनल हॉस्पिटल होडल से डा. पंकज, रूपड़ाका ग्राम से सरपंच हुसैन मोहम्मद तथा बडौली से ग्राम सरपंच ज्ञानी राम द्वारा झंडा दिखाकर रैली का शुभारम्भ किया गया। मिशन सबल का उद्देश्य पोषण मुक्त पलवल के अंतर्गत नारों के साथ रैली की गई।

इस मौके पर डा. पंकज ने बताया कि पोषण मुक्त रैली होना जरुरी है, क्योंकि अभी भी लोंगों में जागरुकता की बहुत कमी है तथा साथ ही साथ मिशन सबल के डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर मोहम्मद नासिर ने लोंगों को पोषण के बारे में जागरूक किया और बताया कि कैसे हम अच्छे खानपान से साफ-सफाई से तथा संतुलित आहार से कुपोषण से बच सकते है।

इसी क्रम में मिशन सबल के स्टेट कोऑर्डिनेटर जुबेर आलम ने बताया कि हम लोगों को कुपोषण से बचने के लिए हमेशा संतुलित खाने के साथ-साथ मौसमी फल भी खाने चाहिए। गर्भवती महिलाओं को समय पर अपने गर्भवस्था की जांच करानी चाहिए तथा रोज आयरन की गोली खानी चाहिए व ज्यादा से ज्यादा हरे पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इस मौके पर मिशन सबल के ब्लॉक कोऑर्डिनेटर सरिता, अनीश आलम, मौहम्मद आबिद, शाकिर और जाकिर अंसारी मौजूद रहे।